0


डेयरी फार्मिंग किसानों को 'टेपलू' देगा प्रशिक्षण उद्दिष्ट भारतीय किसानों को डेयरी फार्मिंग व्यवसाय में सफल बनाना।

(सुशीलाजित साहनी) मुंबई : टेपलू (www.teplu.in), पशुपालन क्षेत्र में एक अग्रणी स्टार्ट-अप ने भारत के डेयरी किसानों को समर्पित एक नवीन ऑनलाइन शिक्षा पाठ्यक्रम शुरू किया है। टेपलू लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड  ने आज हिंदी और मराठी में भ्रूण स्थानांतरण तकनीक (Embryo Transfer Technique) पर ऑनलाइन वीडियो पाठ्यक्रम के शुभारंभ की घोषणा की। इन किफायती पाठ्यक्रमो का लक्ष्य  सभी स्तर के डेयरी किसानों का समर्थन करना है। टेपलू के मंच में 8 से अधिक देशों के 10000 से अधिक डेयरी किसान वैज्ञानिक डेयरी फार्मिंग और डेयरी उत्पाद निर्माण के लिए पंजीकृत हैं।

भारत में डेयरी किसानों की सबसे गंभीर समस्याओं में से एक यह है कि उनके पशु समय पर गर्भवती नहीं हो पाते हैं। यह जानवरों की प्रजनन प्रणाली में संक्रमण या खराब पोषण और प्रबंधन के मुद्दों के कारण हो सकता है। भ्रूण स्थानांतरण तकनीक एक ईटीटी तकनीक है जिसके द्वारा दाता मादा गाई से एम्ब्रयो एकत्र किए जाते हैं और प्राप्तकर्ता मादा गाई में स्थानांतरित किए जाते हैं। इस प्रक्रिया का उपयोग करके किसान अपने डेयरी फार्म में जानवरों की बेहतर नस्ल बना सकते हैं और अधिक दूध देने वाले जानवर पैदा कर सकते हैं। पाठ्यक्रम पूरी तरह से वीडियो आधारित हैं और अभिनव रूप से डिज़ाइन किए गए हैं ताकि एक दस साल का बच्चा भी वैज्ञानिक प्रबंधन प्रथाओं को सीख कर खेत में लागू कर सके। इस कोर्स में किसानों को यह सेवा कैसे मिल सकती है, इसकी भी जानकारी साझा की गई है।

 संजय भट्टाचार्जी, संस्थापक और निदेशक, टेपलू ने कहा, “भारत में किसानो को पशुपालन क्षेत्र में पारंपरिक रूप से कम दूध उत्पादन, कम उपज, खराब प्रबंधन प्रथाओं और डेयरी जानवरों को अपर्याप्त पोषण सहित कई समस्याओं का सामना करना परता है। टेपलू में हमारा उद्देश्य लोगों को डेयरी फार्मिंग व्यवसाय में सफल बनाना और उनकी आय में वृद्धि करना है। एक डेयरी किसान होने के नाते मैं इस व्यवसाय में कठिनाइयों की गेहेराई को समझता हूं। दूर दराज के इलाके में लोगों का मार्गदर्शन करने के लिए बहुत कम विशेषज्ञ उपलब्ध हैं, उनके पास पशुपालन में पारंपरिक प्रथाओं पर भरोसा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। भट्टाचार्जी ने कहा, “टेपलू किसानों को डेयरी फार्म में आने वाली व्यावहारिक समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करके ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाता है और शीर्ष विशेषज्ञों और प्रतिष्ठित संस्थानों को साथ लाता है। टेपलू अलग है क्योंकि यह किसानों को सबसे सटीक वैज्ञानिक ज्ञान और लाइव ऑनलाइन सहायता प्रदान करता है।

Post a Comment

 
Top