0



मुंबई के ट्रेन की 41 प्रतिशत ट्रेन यात्री, महिलाएं हैं जिन्हें घाटकोपर मेट्रो स्टेशन पर साफ़-सुथरे टॉयलटों की सुविधा मिलेगी और संपूर्ण कैफ़े कम स्टोर-पाउडर रूम लाउंज का भी सुख मिलेगा।

घाटकोपर मेट्रो स्टेशन पर बना यह अपने तरह का पहला लाउंज है जहां पूरी तरह से महिलाओं के लिए आधुनिक साफ़-सुथरी और सुरक्षित टॉयलट की सुविधा है, सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर, एक कैफ़े और महिलाओं के लिए एक रिटेल एरिया है जहां महिलाओं से संबंधित वैलनेस प्रोडक्ट हैं।

मुंबई। देश में महिलाओं के लिए अपनी तरह के पहले वुलू पाउडर रूम लाउंज की शुरूआत की गई। घाटकोपर मेट्रो स्टेशन के निचले तल पर बने इस पाउडर रूम लाउंज का उद्घाटन रविवार, 30 जनवरी, 2022 को रेलवे पुलिस कमिश्नर कैसर खालिद ने किया। इस अवसर पर आईएपीएमओ ने आईडब्लूएसएच के साथ मिलकर, मुंबई की महिला रेलवे पुलिस बल को वुलू पाउडर रूम और वुलू एप्प (जिससे आप मुंबई के साफ़-सुथरे वाशरूम को खोजने में मदद करता है) का मुफ्त सब्सक्रिप्शन प्रदान किया।

 घाटकोपर मेट्रो स्टेशन पर बना वुलू पाउडर रूम लाउंज, भारत में महिलाओं के लिए 1,000 वर्ग फुट के आकार पर बना अपनी तरह का पहला पाउडर-रूम है जो सभी उम्र की महिलाओं को साफ-सुथरी सैनिटेशन सुविधा प्रदान करता है। इसमें वाई-फाई की सुविधा, सेंट्रली एयरकंडीशंड सुविधाएं, महिलाओं के लिए आठ साफ़-सुथरी टॉयलेट्स, एक सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर, बच्चों के डाइपर बदलने की सुविधा,सुरक्षा की दृष्टि से चेहरे की पहचान करने वाला साफ्टवेयर, थोड़ा आराम करने के लिए 14 सीटर कैफ़े की व्यवस्था और एक रिटेल एरिया है जहां महिलाओं के लिए साफ़-सुथरे उत्पाद बिकेंगे। कुल मिलाकर यह लाउंज विश्व-स्तरीय अनुभव देने वाला होगा।

 वुलू के लांचिंग के अवसर पर वुलू के सह-संस्थापक मनीष केलशीकर ने कहा कि महानगर की मेट्रो ट्रेन में 41 प्रतिशत महिला यात्री सफर करती हैं और अभी भी उनके लिए साफ़-सुथरे वाशरूम की सुविधाओं का अभाव है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए मुंबई मेट्रो ने वुलू के साथ मिलकर अपनी महिला यात्रियों के लिए घाटकोपर मेट्रो स्टेशन पर पाउडर रूम लाउंज की सुविधा प्रदान की है। इस लाउंज में महिलाओं के लिए आराम से रूककर सुस्ताने की सुविधा है और वहां पर उनके लिए निजी सामग्री उपलब्ध रहती है। हम चाह रहे हैं कि महिला व्यवसायी देश भर में इस तरह के पाउडर रूम बनवाने में हमारा सहयोग करें।

महिलाओं के लिए मेट्रो स्टेशन पर इस लाउंज के लांच के अवसर पर मुंबई मेट्रो वन के अधिकारी ने बताया कि हम अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा और अपने यात्रियों को विश्व-स्तरीय सुविधा प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प हैं। इस वुलू पाउडर रूम लाउंज के शुरू होने पर हम सभी उम्र की महिलाओं को आरामदेह सुविधा देने में सफल होंगे। 

 वुलू पाउडर रूम लाउंज न सिर्फ हर उम्र की महिलाओं के लिए निजी सैनिटाइजेशन की सुविधा प्रदान करेगा बल्कि इसमें एक कैफ़े के साथ-साथ, एक रिटेल शाप भी होगी जहां महिलाओं से जुड़े उत्पाद उपलब्ध होंगे।

आईएपीएमओ इंडिया के प्रबंधक निदेशक डॉ. निमिष शाह ने कहा कि महिलाओं के लिए सुरक्षित सैनिटेशन की सुविधाओं का अभाव हमेशा रहा है, खासकर घर से बाहर निकलने पर यह एक बड़ी समस्या रही है। इसके चलते जहां एक ओर एक बड़ी चिंता रहती है वहीं दूसरी ओर संक्रामक बीमारियों का खतरा भी बना रहता है।शायद ही ऐसा कोई सुनिश्चित मॉडल हो जो इस समस्या से छुटकारा दिलाता हो। वुलू, महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण साफ-सुथरा सैनिटेशन उपलब्ध करवाने वाला एक ऐसा प्लेटफार्म है जो इस चुनौती का जवाब देता है। आईडब्लूएसएच और आईएपीएमओ को वुलू के साथ साझेदारी करने की खुशी है जिससे महिलाओं को सुरक्षित, साफ़-सुथरी और हाइजेनिक सैनिटेशन की सुविधा प्राप्त हो सकेगी।

  डॉ. निमिष शाह ने आगे बताया कि आईडब्लूएसएच के माध्यम से हम मुंबई रेल्वे की 1000 महिला पुलिस कर्मियों को भी सुरक्षित और साफ़-सुथरी सैनिटेशन की सुविधा प्रदान करेंगे।आईएपीएमओ गुणवत्ता वाले, मान्यताप्राप्त हार्डवेयर, अंडरपिन ड्यूरेबल और मजबूत सुरक्षित सैनिटेशन में विश्वास रखता है। हम आशिर्वाद पाइप्स, सेरा और एओ स्मिथ जैसे दानदाताओं को धन्यवाद देते हैं जिसने महिलाओं के इस आधुनिक ढंग से डिज़ाइन किए गए और सुरक्षित टायलटों के लिए अपना सहयोग दिया है!

 घाटकोपर मेट्रो स्टेशन पर बने वुलू पाउडर रूम लाउंज के निर्माण में वुलू और मुंबई मेट्रो वन के अलावा टॉयलट बोर्ड कोइलिशन, आईडब्लूएसएच, आईएएमओ, एओस्मिथ, सेरा, जेट सिन्थिसस और आशिर्वाद पाइप्स ने भी अपना सहयोग दिया है।

Post a Comment

 
Top