0


मुंबई : अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप के दूरदर्शी संस्थापक-अध्यक्ष डॉ प्रताप सी. रेड्डी को कॉर्पोरेट गवर्नेंस में उत्कृष्टता को वास्तविकता में बदलने के लिए आईसीएसआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। पिछले दिनों मुंबई में आयोजित आईसीएसआई नेशनल अवार्ड्स फॉर एक्सेलेंस इन कॉर्पोरेट गवर्नेंस, 2021 के 21वें संस्करण में उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह थे, जबकि न्यायमूर्ति, पी सदाशिवम (जूरी अध्यक्ष और भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश) विशिष्ट अतिथि थे।

आईसीएसआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड फॉर ट्रांसलेटिंग एक्सेलेंस इन कॉर्पोरेट गवर्नेंस इन रियलिटी कॉर्पोरेट गवर्नेंस को आगे बढ़ाने में डॉ प्रताप सी रेड्डी की आजीवन प्रतिबद्धता और स्थायी योगदान को मान्यता देता है और सर्वोत्तम कॉर्पोरेट गवर्नेंस सिद्धांतों को बढ़ावा देने में उनके नेतृत्व को स्वीकार करता है। कॉरपोरेट गवर्नेंस में उत्कृष्टता के लिए आईसीएसआई अवार्ड्स का उद्देश्य कॉरपोरेट गवर्नेंस के क्षेत्र में व्यवसायों और पेशेवरों के अनुकरणीय प्रदर्शन को सामने लाना, बढ़ावा देना और मान्यता देकर भारतीय व्यवसायों में गुड गवर्नेंस के लिए व्यापक जागरूकता पैदा करना है।

डॉ प्रताप सी रेड्डी (चेयरमैन, अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप) ने इस पुरस्कार को प्रमुख राष्ट्रीय कॉर्पोरेट सचिवीय निकाय से सम्मान के रूप में बताते हुए अपना धन्यवाद व्यक्त किया और उन्होंने कहा कि आईसीएसआई द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाना वास्तव में गर्व की बात है। 2022 के लिए आईसीएसआई का विजन इस बात पर प्रकाश डालता है कि लोग आते-जाते रहते हैं लेकिन संस्थान हमेशा के लिए चलते रहते हैं। यह विचार जीवन भर मेरे मन में बना रहा, मैंने सपना देखा, एक कल्पना की और अपोलो अस्पताल बनाने के लिए अथक प्रयास किया।

अच्छे कॉर्पोरेट गवर्नेंस के महत्व पर जोर देते हुए डॉ रेड्डी ने कहा कि शुरू से ही, मुझे एक ऐसी संस्था के निर्माण के महत्व का एहसास हुआ जो जवाबदेह, पारदर्शी, निष्पक्ष और जिम्मेदार हो। इन्हीं सिद्धांतों पर कायम रहने के कारण संस्थान को चेन्नई के एक अस्पताल से पूरे देश में 71 अस्पतालों तक बढ़ने में सफलता मिली। जहां नई सहस्राब्दी में कॉर्पोरेट गवर्नेंस और सामाजिक जिम्मेदारी की शर्तें व्यावसायिक शब्दावली में प्रवेश कर गई हैं, वहीं ये शुरू से ही अपोलो हॉस्पिटल्स के बिजनेस मॉडल के अभिन्न अंग रहे हैं। यह गुडकॉर्पोरेट गवर्नेंस ही है जिसने हमारे रोगियों के बीच विश्वास बनाने में, हमें 140 से अधिक देशों के 100 मिलियन से अधिक लोगों का विश्वास अर्जित करनेमें हमारी मदद की है। यह विश्वास आज महत्वपूर्ण है क्योंकि हम मधुमेह, सीवीडी, स्ट्रोक और कैंसर जैसे असंक्रामक रोगों (एनसीडी) की सुनामी का सामना कर रहे हैं जो भारतीय अर्थव्यवस्था को कमजोर कर सकता है। हम सभी से अपने जीवन में और स्वास्थ्य के प्रति अपने दृष्टिकोण में कॉर्पोरेट गवर्नेंस के सिद्धांतों को शामिल करने का आग्रह करता हूं। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक नागरिक का स्वास्थ्य सर्वोपरि हो।

Post a Comment

 
Top