0


मुंबई। मराठी फिल्म इंडस्ट्री समृद्धि के लिए जानी जाती है क्योंकि मराठी फिल्मों ने अनगिनत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों के साथ-साथ कई पुरस्कार जीते हैं। पिछले साल लॉकडाउन के बाद फ्रांस में प्रतिष्ठित कान्स फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत हुई। हालांकि इसमें भारत की फिल्में शामिल थी, लेकिन कोविड प्रोटोकॉल ने उनके भारतीय प्रतिनिधियों के शामिल होने पर रोक लगा दी थी। कान्स इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में कुल 15 फिल्में दिखाई गई। भारतीय सिनेमा की उन्नति के लिए तत्पर 'विंग्स टू बॉलीवुड' एजेंसी ने उनमें से 13 को भेजा है, जिसमें 'फास' भी शामिल रही।

 फिल्म के प्रीमियर के दौरान 'विंग्स टू बॉलीवुड' के प्रमुख विक्रांत मोरे ने विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया था। अविनाश कोलते द्वारा निर्देशित 'फास' में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता उपेंद्र लिमये, सयाजी शिंदे और कमलेश सावंत हैं।

 पिछले कुछ वर्षों में, देश भर में और विशेष रूप से महाराष्ट्र में किसान आत्महत्याओं की संख्या में वृद्धि हुई है। यह हमारे देश की सामाजिक विफलता है और इसे सरकार और शहरी समुदाय को भी गंभीरता से लेना चाहिए। यदि किसान जीवित नहीं रहेगा तो सभी को कौन खिलाएगा, इस पर दूरदर्शिता के साथ विचार किया जाना चाहिए। 'फास' में किसानों और प्रशासन के बीच की खाई को उजागर किया गया है और किसानों के वास्तविक मुद्दों को बहुत गंभीरता से लिया गया है।  निर्देशक अविनाश कोलते खुद एक किसान परिवार से हैं और उन्हें किसानों की समस्या का पता है। लेखक माहेश्वरी पाटिल ने आत्म-अनुभव और वास्तविक घटनाओं पर आधारित एक कहानी लिखी है और यह एक हृदयस्पर्शी चित्रण है।

 अभिनेता सयाजी शिंदे खुद एक किसान परिवार से आते थे और तुरंत फिल्म करने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने किसानों से इस मुद्दे को सही लोगों तक ले जाने और जल्द से जल्द इसका समाधान करने का आग्रह किया।  अभिनेता उपेंद्र लिमये ने कहा कि मैं हमेशा समृद्ध फिल्में पसंद करता हूं और जाने-माने निर्देशकों के साथ काम करने में संकोच नहीं करता। मैं हमेशा सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर फिल्मों में काम करना पसंद करता हूं।  फिल्म ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे और समाज में जागरूकता लाए और हमारे खाद्य आपूर्तिकर्ताओं की समस्याओं को हल करने का प्रयास करें।

 फिल्म 'फास' इस बात पर चर्चा करती है कि किसानों की वास्तविक स्थिति क्या है और इसमें क्या बदलाव किए जाने की जरूरत है ताकि इस डूबते किसान को कहीं सिर मिल सके।

Post a Comment

 
Top