0

मीरा रोड। पार्किंसंस बिमारी का समय रहते निदान और उपचार कर लिया जाए तो मरीज ठीक हो सकता है। हाल ही में यह बात सामने आई है। पार्किंसंस बिमारी से पीड़ित ८१ वर्षीय एक महिला की जान बचाने में मिरा रोड के वॉकहार्ट अस्पताल के डॉक्टरों सफलता हासिल हुई है। डॉक्टरों के प्रयासों की बदौलत यह महिला फिर से सामान्य जीवन जीने लगी है। इस अस्पताल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. पवन पै के नेतृत्व में अन्य डॉक्टरों की एक टीम ने महिला का सफलतापूर्वक इलाज किया है।

मिरा रोड में रहने वाली अरूणा मोदी एक साल से शारीरिक कठिनाइयों का सामना कर रहे थे। मूत्र पथ के संक्रमण के कारण वह बहुत दर्द में थी। उन्हें अपने दैनिक कामों के लिए भी दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता था। उसकी बिगड़ती सेहत को देखते हुए परिजनों ने उन्हें वॉक्हार्ट अस्पताल दाखिल किया। यहां तत्काल इलाज के बाद उनकी हालत में काफी सुधार हुआ है।

मिरारोड में वॉकहार्ट अस्पताल में न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. पवन पै ने कहा, “महिला को अस्पताल में लाने के बाद तुरंत उसका एमआरआई परीक्षण किया गया। इस मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट में महिला को पार्किंसंस बीमारी का पता चला। ऐसी स्थिती में मरीज को तुरंत डोपामाइन रिप्लेसमेंट थेरेपी देना शुरू किया। एक सप्ताह के बाद दवा की खुराक बढ़ा दी गई। अब महिला की सेहत में सुधार हुआ हैं। वे अब बिना सहारे अपने काम करने लगी है। मेरे पास इलाज के लिए आने वाले मरीजों में से १२ प्रतिशत लोग पार्किंसंस बिमारी से पीड़ित हैं। लेकिन अगर समय रहते इस बीमारी का निदान और इलाज किया जाए तो मरीज को ठीक किया जा सकता है। 

पार्किंसंस रोग के लक्षण -

धीमी चाल

कंपन

आँखों को हिलाने में कठिनाई

सुस्त चेहरे के भाव

टहलते हुए आगे की ओर झुकाव

चलते समय संतुलन खोना

चलते वक्त थकान महसूस होना और ठिकसे चल नहीं पाना।

पार्किंसंस मस्तिष्क का विकार है। ६० वर्ष से अधिक आयु के लोगों में यह बीमारी सबसे आम है। पार्किंसंस में, किसी व्यक्ति के मस्तिष्क के ‘सबस्टॅन्शिया नायग्रा’ क्षेत्र में कोशिकाएं धीरे-धीरे कम हो जाती हैं। यह मस्तिष्क में एक द्रव, डोपा के उत्पादन को कम करता है। डोपा एक तरल पदार्थ है जो मस्तिष्क में एक रासायनिक संदेशवाहक के रूप में कार्य करता है। यह द्रव मस्तिष्क को संदेशों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में मदद करता है। इस द्रव के घटते स्तर से मस्तिष्क की शिथिलता और पार्किंसंस रोग हो सकते हैं।

Post a comment

 
Top