0

जैसे ही प्रमुख जोखिम वाली असेट्स में मजबूती आने लगी, सेफ हेवन असेट येन ने अगस्त 2020 से अपना मूल्य खोना शुरू कर दिया। इस पीरियड में जेपीवायआईएनआर में 2.43 प्रतिशत की मजबूती आई है और जेपीवाययूएसडी फ्लैट बना हुआ है। एक अन्य सेफ हेवन असेट डॉलर इंडेक्स में इसी पीरियड में मूल्य में 0.28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है। आनेआ  वाले समय में येन में गिरावट कायम रहेगी या इस में सुधार होगा इस बारे में जानकारी दे रहें हैं एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड के रिसर्च एनालिस्ट वकारजावेद खान. 

जापान में कोविड-19 ट्रैजेक्टरी गिरावट की ओर: जापान ने जुलाई की शुरुआत से कोरोनावायरस के मामलों की दूसरी लहर को अनुभव किया और देश ने 3 अगस्त को दूसरी लहर का पीक देखा, जब रोज 1998 तक केस बढ़ रहे थे। तब से अब तक नए केस में गिरावट आई है और वर्तमान में देश लगभग 500 केस रोज अनुभव कर रहा है। इस बीच, जापानी सरकार ने अपनी सितंबर की आर्थिक रिपोर्ट में निर्यात, कारखाने के उत्पादन और रोजगार के बारे में अपना आउटलुक अपग्रेड किया लेकिन अर्थव्यवस्था का ओवरऑल वैल्युएशन अपरिवर्तित रखा।

अगस्त में लगातार तीसरे महीने के लिए फैक्ट्री के ऑर्डर बढ़े हैं और ऑटोमोबाइल व कार के पुर्जों के साथ-साथ मेटल प्रोडक्ट्स के उत्पादन में वृद्धि हुई है। जापानी ग्लोबल ट्रेड पार्टनर्स के बीच और और विशेष रूप से चीन से मांग में कमी आई है, यह वर्ष की उस अवधि में देखा गया जब वायरस ने सरकारों को ग्लोबल ट्रेड प्रोडक्शन को नुकसान पहुंचाने वाले लॉकडाउन लगाने को मजबूर किया। मौजूदा विस्तार के अनुरूप जापान की अर्थव्यवस्था, ट्रेड और इंडस्ट्री मंत्रालय को उम्मीद है कि सितंबर में उत्पादन में 5.7 प्रतिशत और अक्टूबर में 2.9 प्रतिशत की वृद्धि होगी। 

हालांकि, कंज्यूमर्स और बिजनेसेस को वायरस की दूसरी लहर की चिंता अब भी बनी हुई है। इस वजह से सरकार ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कंज्यूमर के खर्च और बिजनेस के खर्च पर अपने आउटलुक को डाउनग्रेड किया। अर्थव्यवस्था में रोजगार दर धीरे-धीरे बढ़ रही है लेकिन ओवरऑल स्थिति अभी भी धूमिल है।

बीओजे अल्ट्रा-ईजिंग मॉनेटरी पॉलिसी जारी रखेगा: बीओजे के गवर्नर हारुहिको कुरोदा ने भी देश के इकोनॉमिक और प्राइज आउटलुक पर अपनी अनिश्चितता व्यक्त की, क्योंकि वायरस वैश्विक विकास को प्रभावित कर रहा है। कुरोदा ने कहा कि इकोनॉमी संभावित रूप से ठीक होने की ओर बढ़ रही है, लेकिन उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि केंद्रीय बैंक कॉर्पोरेट फंडिंग स्ट्रेन को कम करने के लिए उपायों की सीमा को बढ़ाए रखेगा और अगर मौजूदा स्वास्थ्य संकट से आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए मौद्रिक समर्थन बढ़ाने की जरूरत पड़ेगी तो वह भी करेगा। 

इससे पहले बीओजे ने मार्च और अप्रैल में अपनी स्टिमुलस पैकेज राशि का विस्तार किया था और असेट की खरीद और नई लोन सुविधाएं दी थी, लेकिन तब से पॉलिसी फंडिंग को स्थिर रखा है। 

आउटलुक: दुनिया भर में जोखिम की भावना संभवतः वायरस के टीके की खबरों और इसके अनुमानित रिलीज की तारीख पर आगे-पीछे हो रही है। दुनियाभर के केंद्रीय बैंक बाजारों में लिक्विडिटी को प्रेरित कर रहे हैं और इसके कारण पिछले कुछ महीनों में बड़ी जोखिम वाली संपत्तियों में तेजी दिखी है। जोखिमपूर्ण असेट क्लास में रैली ठोस आर्थिक सुधार के बिना बनाए रखना मुश्किल है। इस वजह से आर्थिक सुधार में कोई और गिरावट जापानी येन जैसे सेफ हेवन असेट्स की मांग बढ़ा सकती है।

दूसरी ओर जापान अपने औद्योगिक उत्पादन और उसके निर्यात में सुधार देख रहा है, लेकिन वायरस के डर के कारण उपभोक्ता खर्च अब भी कम बना हुआ है। आईएमएफ के आंकड़ों और साथ ही जापानी अर्थव्यवस्था के के अनुसार 2020 में 5.2 प्रतिशत और 2021 में 3 प्रतिशत बढ़ने की संभावना है। 

वैक्सीन के आने समय को लेकर अनिश्चितताओं को देखते हुए, आने वाले महीनों में येन की मांग को ध्यान में रखना होगा। इसलिए जेपीवायआईएनआर  (सीएमपी: 69) अक्टूबर 2020 की समाप्ति तक स्पेक्ट्रम के निचले छोर पर 68 और स्पेक्ट्रम के ऊपरी छोर पर 70 की रेंज में मूव होने की संभावना है।

Post a comment

 
Top