0






मुंबई। 1990 और 2000 के दशक की मशहूर हीरोइन सपना सप्पू लौट आई हैं। 1998 में मिथुन चक्रवर्ती की चर्चित फिल्म 'गुंडा' से करियर शुरू करने वाली सपना ने 2013 में शादी के बाद फिल्मों को अलविदा कह दिया था मगर जिंदगी के उतार-चढ़ाव ने उन्हें फिर यहीं ला खड़ा किया है। जबकि अब वह पांच साल के बच्चे की मां है। बॉलीवुड की मुख्यधारा की फिल्मों में भले ही सपना को नहीं देखा गया मगर कस्बों और छोटे शहरों के सिंगल स्क्रीनों में मॉर्निंग शो के दर्शक सपना से भली भांति परिचित हैं। यही वजह है कि सपना की वापसी का जोरदार स्वागत हो रहा है।

200 से ज्यादा हिंदी, गुजराती और भोजपुरी फिल्में कर चुकी सपना के इंस्टाग्राम पर करीब पांच लाख फॉलोअर हैं, जबकि ट्विटर पर डेढ़ लाख फैन्स फॉलो करते हैं। यूट्यूब पर सपना का चैनल खूब चर्चित है और वहां उनके वीडियो देखने के लिए नियमित रूप से करीब दो लाख लोग पहुंचते हैं। फिलहाल सपना अपने पति से तलाक का केस लड़ रही हैं और न्याय चाहती हैं। वह कहती हैं कि उन्होंने प्यार और शादी में ‘सेक्रिफाइज’ किए लेकिन बदले में धोखे मिले। उनके अनुसार गुजरात के एक बिजनेसमैन ने उनके सेलेब्रिटी स्टेटस को देख कर शादी की और अपना मतलब साधा। पति से अलगाव के बाद ऐसा समय भी आया कि मुंबई में सपना के सामने आजीविका की समस्या खड़ी हो गई। कोई काम नहीं था। वह बेहद परेशान रहने लगीं और फिर ऐसा भी हुआ कि सपना आत्महत्या के बारे में सोचने लगीं परंतु बेटे का चेहरा देखकर रुक गई। वह कहती हैं, ‘मुझे बेटे को बड़ा करना है, जो अभी सिर्फ पांच साल का है। उसे पढ़ा-लिखा कर अच्छा इंसान बनाना है। मुझे जीवन में कई ‘सेक्रिफाइज’ करने पड़े। मैंने करिअर की शुरुआत में प्रोड्यूसर और प्रेमी के लिए ‘सेक्रिफाइज’ किए। फिर पति ने भी मुझे मजबूर किया। आखिर में जिंदगी भी मुझे ऐसे मोड़ पर लाई कि मैं अपने बच्चे के लिए ‘सेक्रिफाइज’ करने पर मजबूर हो गई। सपना ने कहा कि पति ने उनका सब कुछ रख लिया और जब वह नन्हें बच्चे के साथ वापस मुंबई लौटीं तो उनके पास एक अंगूठी तक नहीं थी। सपना कहती हैं मुझे अपने बच्चे की परवरिश के लिए यहां गलत काम तक करना पड़ा। इंडस्ट्री में किसी ने मेरी मदद नहीं की। लेकिन मैं जल्द ही संभल गई और फिर से फिल्मों में काम करने लगी।

सपना अपनी बोल्ड इमेज से खुश हैं लेकिन वह कहती हैं कि 200 फिल्में करके भी अपने काम से असंतुष्ट हूं। कारण यह कि लोग हमेशा एक जैसे रोल देते हैं। उन्होंने बताया कि पति से बेटे के लिए मुआवजे की मांग करते हुए भी मैंने कोर्ट में साफ कहा कि जज साहब मेरी इंडस्ट्री में जब मैं सीने से पल्लू हटाती हूं तब मुझे लोग साइन करते हैं। मुझे बोल्ड रोल करने को मजबूर होना पड़ता है। कोई महिला अपनी इच्छा से ऐसे रोल नहीं करना चाहती। मुझे पर्दे पर बदन दिखाना पड़ता है। सपना ने कहा कि मैं आज भी फिल्में पूरे पैशन से करती हूं क्योंकि मेरे फैन्स मुझे बहुत चाहते हैं।

सपना इन दिनों ओटीटी प्लेटफॉर्म और वेबसाइट नूफ्लिक्स (फ्लिज) पर नजर आ रही हैं। नूफ्लिक्स पर वेबसीरीज आपकी सपना भाभी (चार कड़ियां) पिछले साल उनका कमबैक प्रोजेक्ट था। उनकी लोकप्रियता का आलम यह है कि ओटीटी को आपकी सपना भाभी के रिलीज होने पर एक्स्ट्रा सर्वर लगाने पड़े। इसके बाद नूफ्लिक्स ने उन्हें ‘सर्वर क्रेशर’ और ‘इंटरनेट ट्रेफिक जनरेटर’ नाम दे दिया। आपकी सपना भाभी का चार कड़ियों वाले सीजन टू भी इस साल जबर्दस्त हिट रहा। इसके बाद सौतेली (चार कड़ियां) आया और हाल में उनकी नई सीरीज नूफ्लिक्स पर पीपिंग टॉम (ताक झांक) सीजन वन रिलीज हुई। इसे सपना ने ही प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया है। आने वाले दिनों में उनकी एलएलडी (लव लस्ट ड्रामा), सपना के अंगूर, सप्पू बाई और बॉस जैसी सीरीज और फिल्में मनोरंजन करेगी। फैन्स भले ही सपना की फिल्मों और वेबसीरीज का इंतजार करते हैं मगर इंडस्ट्री में कई लोग उनकी सफलता से ईर्ष्या करते हैं। मगर सपना कहती हैं कि मैं अपना काम कर रही हूं, जिन्हें परेशान होना होना है, वे होते रहें।

Post a comment

 
Top