0







- स्‍टैम्‍प ड्यूटी में कमी के बाद के पहले प्रोजेक्‍ट को उत्‍साहजनक प्रतिक्रिया मिली

-  महिंद्रा हैप्‍पीनेस्‍ट® ने संपूर्ण ऑनलाइन होम-बाइंग के लिए इंडस्‍ट्री का पहला डिजिटल प्‍लेटफॉर्म लॉन्‍च किया; फिजिकल मीटिंग की कोई ज़रूरत नहीं

-  हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर, 'एनर्जी पार्क' युक्‍त एमएमआर का पहला आवासीय प्रोजेक्‍ट है

मुंबई : महिंद्रा लाइफस्‍पेस डेवलपर्स लिमिटेड की किफ़ायती पेशकश, महिंद्रा हैप्‍पीनेस्‍ट® ने पालघर में अपने दूसरे प्रोजेक्‍ट के सफल डिजिटल-ओनली लॉन्‍च की आज घोषणा की। महाराष्‍ट्र के नवीनतम जिले और उभरते आवासीय स्‍थल, पालघर में प्रोजेक्‍ट के लॉन्‍च के मात्र हफ्ते भर के भीतर 100 से अधिक हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर होम्‍स की बिक्री हो चुकी है। हैप्‍पीनेस्‍ट होम्‍स की ये बिक्रियां नये तकनीकी प्‍लेटफॉर्म के जरिए हुई है जो ग्राहकों को विशिष्‍ट एवं आनंदायक ज़ीरो-टच होम बाइंग अनुभव प्रदान करता है। भारत के रियल इस्‍टेट इंडस्‍ट्री के अग्रणी तकनीकी समाधान प्रदाता, Sell.Do के साथ मिलकर महिंद्रा लाइफस्‍पेसेज® द्वारा यह प्‍लेटफॉर्म विकसित किया गया है।

मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) के अपने तरह के अनूठे आवासीय प्रोजेक्‍ट, हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर में किफ़ायती घरों के साथ-साथ 'एनर्जी पार्क' भी है, जहां सभी आयु समूह वालों के लिए तीस से अधिक चुनिंदा आउटडोर गतिविधियां उपलब्‍ध हैं। इन विशिष्‍ट गतिविधियों से सभी इन्द्रियों का व्‍यायाम हो जाता है; ये फाइन व ग्रॉस मोटर स्किल्‍स बेहतर बनाती हैं, इनसे ताकत मिलती है, संतुलन पैदा होता है और मस्‍क्‍यूलर कोऑर्डिनेशन बेहतर होता है। यही नहीं, हैप्‍पीनेस्‍ट के होमबायर्स ने वर्चुअल मीटिंग्‍स, ऑनलाइन प्रोडक्‍ट अनुभव एवं अपार्टमेंट्स का चुनाव और डिजिटल डॉक्‍यूमेंटेशन व पेमेंट्स सहित संपूर्ण कॉन्‍टैक्‍टलेस ट्रांजेक्‍शन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का उपयोग करके अपने घरों से ही समूची खरीदारी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की है।

महिंद्रा लाइफस्‍पेस डेवलपर्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, अरविंद सुब्रमण्‍यम ने कहा, ''हम ग्राहकों की बदलती आवश्‍यकताओं को भांपते हुए हमारे घरों एवं पेशकशों में लगातार नयापन लाते रहे हैं, और घर खरीदने का बेहतर अनुभव प्रदान करने की कोशिश करते रहे हैं। होम्‍स, फिजिकल सेल्‍स के लिए अंतिम बैस्टियन थे। हालांकि प्रोडक्‍ट को लेकर अधिकांश रिसर्च ऑनलाइन हो रहे हैं, लेकिन अभी भी फाइनल पर्चेज, साइट विजिट के पश्‍चात सेल्‍स मैनेजर के साथ बैठकर बातचीत करने के बाद ही पूरा होता था। उपभोक्‍ताओं की बदलती जनांकिकियों, प्रवृत्तियों एवं आदतों ने अब ऑनलाइन होम बाइंग को सच करके दिखा दिया है। हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर के डिजिटल-ओनली लॉन्‍च को मिली उत्‍साहजनक प्रतिक्रिया इस परिवर्तन को सत्‍यापित करती है। भारतीय रियल इस्‍टेट में पहली बार, बिक्री की समूची प्रक्रिया एक विशेषीकृत, मोबाइल-फर्स्‍ट टेक्‍नोलॉजी प्‍लेटफॉर्म के जरिए पूर्णत: ऑनलाइन संपादित हो रही है, जिसके लिए आमने-सामने की मीटिंग्‍स या फिजिकल विजिट्स जरूरी नहीं है। यही नहीं, हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर की सफलता स्‍वस्‍थ एवं प्राकृतिक परिवेशों के बीच सामाजिक एवं सांस्‍कृतिक मेलजोल को बढ़ावा देने वाली योजनाबद्ध कम्‍यूनिटीज में विश्‍वसनीय डेवलपर्स द्वारा तैयार किये गये उच्‍च गुणवत्‍ता वाले होम्‍स की बढ़ती मांग का प्रमाण है।'' 

75 प्रतिशत खुली जगह, मियावाकी फॉरेस्‍ट, 600 से अधिक पेड़-पौधे, इकोलॉजिकल पॉन्‍ड, फलों का बगीचा, खुश्‍बूदार बगीचा और अनेक हाई एनर्जी एक्टिविटी जोन्‍स वाले, हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर में परिवार एकांत किंतु आवागमन के मार्गों से अच्‍छी तरह से जुड़े शहरी स्‍थान में आउटडोर अच्‍छी तरह से समय गुजार सकते हैं और ताजगी का अनुभव ले सकते हैं। हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर का फेज 1 3.94 एकड़ में फैला है और इसमें चार G+4 बिल्डिंग्‍स हैं, जिनमें 157.48 वर्गफीट से लेकर 390.51 वर्गफीट तक के कार्पेट एरिया वाले लगभग 450 स्‍टूडियो एवं 1 बीएचके अपार्टमेंट्स हैं। हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर के होम्‍स की कीमत 9.45 लाख से शुरू है, जिसमें स्‍टैंप ड्यूटी, पंजीकरण, जीएसटी और एक वर्ष का मेंटनेंस शुल्‍क शामिल है। आगे, हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर के सभी ग्राहकों को मल्‍टीप्‍लायर रीबेट प्‍लान ('एमआरपी') का भी लाभ मिलेगा, जिसके तहत शीघ्र बुकिंग्‍स कराने वाले को कीमत में अतिरिक्‍त छूट दी जाती है। 

पालघर में घर होने के दो फायदे है - पहला कि यह खूबसूरत पर्यटन स्‍थल है जहां ऐतिहासिक स्‍थल, समुद्रतट, वाटरफॉल, झीलें, दुर्ग और डैम्‍स भरे पड़े हैं; और दूसरा कि यह एक उभरता हुआ औद्योगिक स्‍थान है जहां तारापुर एमआईडीसी है। पालघर की सांस्‍कृतिक विरासत भी समृद्ध है और यहां विश्‍वप्रसिद्ध वर्ली आर्ट फॉर्म है। नये नगर के विकास की योजनाएं, विरार और दहाणू रोड के बीच रेलवे लाइन की क्‍वाड्रुप्लिंग किये जाने का प्रस्‍ताव और मुंबई से अहमदाबाद को जोड़ने वाली योजनाबद्ध हाई-स्‍पीड रेल, तेजी से बढ़ते हुए एवं संपर्क मार्गों से जुड़े शहरी केंद्र के रूप में पालघर के आकर्षण को बढ़ाती हैं। पालघर अधिक ठंडी जलवायु (2-3 डिग्री सेल्सियस तक) * का दावा करता है और यहां वायु प्रदूषण भी 50 प्रतिशत* तक कम होने का दावा किया जाता है। 

हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर के होमओनर्स के लिए पालघर रेलवे स्‍टेशन और प्रस्‍तावित खराले रोड स्‍टेशन सुविधाजनक दूरी पर है। यह प्रोजेक्‍ट आगामी डिस्ट्रिक्‍ट एडमिनिस्‍ट्रेटिव सेंटर से मात्र 2 कि.मी. दूर है और इसके पास में ही बैंक्‍स, एटीएम, ग्रोसरी मार्केट्स, शॉपिंग सेंटर्स, हेल्‍थकेयर एवं शिक्षण संस्‍थाएं और होटल व रेस्‍टॉरेंट्स स्थित हैं। 

हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर के निवासियों के लिए व्‍यापक तरह की सुख-सुविधाएं उपलब्‍ध होगी, जैसे कि रिटेल आर्केड, सीनियर सिटीजन एरिया, कैंपिंग डेक, इनडोर गेम्‍स एरिया, गेमिंग जोन, जिम, लाइफ-साइज्‍ड रूफटॉप बोर्ड गेम्‍स, कम्‍यूनिटी हॉल एवं एवी रूम युक्‍त क्‍लबहाउस, और 24/7 सीसीटीवी मॉनिटरिंग व अन्‍य। इसके अलावा, होम बायर्स, 'माय सीरीज' ऑफरिंग के जरिए कई अन्‍य सुविधाओं में से भी चुनाव कर सकते हैं जैसे - मिनी थियेटर, गेस्‍ट रूम, लॉन्‍ड्री सेवा या हॉबी रूम। हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर के सहनिर्मित पे-पर-यूज सुविधाओं का फाइनल सेट ग्राहक की पसंद और उनकी आर्थिक क्षमता पर आधारित होगा। 

इको-फ्रेंड्ली लिविंग पर महिंद्रा हैप्‍पीनेस्‍ट द्वारा दिये जाने वाले बल के अनुरूप, हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर, आईजीबीसी ग्रीन होम्‍स प्रमाणित है और इसे इस प्रकार से डिजाइन किया गया है ताकि इसमें अधिक से अधिक सूर्य का प्रकाश एवं प्राकृतिक वेंटिलेशन हो। प्रोजेक्‍ट के होमओनर्स, वाटर-एफिशियंट फिक्‍सचर्स, पावर-सेविंग एलईडी एवं सोलर स्‍ट्रीट लाइटिंग के जरिए यूटिलिटी खर्चों की बचत भी कर सकते हैं। हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर में वेस्‍टवाटर रीसाइक्लिंग के लिए एसटीपी, ऑर्गेनिक वेस्‍ट कन्‍वर्टर और ग्राउंडवाटर रिचार्ज के लिए एडवांस्‍ड रेनवाटर हार्वेस्टिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भी है। इसे दिव्‍यांग व्‍यक्तियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए भी डिजाइन किया गया है। प्रोजेक्‍ट की सभी निर्माण सामग्रियां 250 कि.मी. की त्रिज्‍या के भीतर से मंगायी जायेंगी, इस प्रकार इसके कार्बन फुटप्रिंट को लगभग 60 प्रतिशत तक कम किया जा सकेगा। 

हैप्‍पीनेस्‍ट पालघर, महाराष्‍ट्र रियल इस्‍टेट रेग्‍यूलेटरी अथॅरिटी (''महारेरा'') में पंजीकृत है। महिंद्रा हैप्‍पीनेस्‍ट ® के सभी घर प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्रता मानदंड के अनुरूप हैं जिसके आधार पर पात्र ग्राहक ऋण ब्‍याज में सब्सिडी प्राप्‍त कर सकते हैं। 

महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड के बारे में:

वर्ष 1994 में स्थापित, महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड, 19.4 बिलियन यूएस डॉलर वाले महिंद्रा समूह का रियल इस्टेट व इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बिजनेस है। यह भारत में टिकाऊ शहरीकरण का पथप्रदर्शक है। यह कंपनी ‘महिंद्रा लाइफस्पेसेज ®’, ‘हैप्पीनेस्ट ®’ ब्रांड्स के बैनर तले अपने आवासीय विकासों के जरिए; और ‘महिंद्रा वल्र्ड सिटी’ और ‘ओरिजिन्स बाय महिंद्रा वर्ल्‍ड सिटी’ ब्रांड्स के बैनर तले अपने एकीकृत शहरों एवं औद्योगिक क्लस्टर्स के जरिए भारत के शहरी परिदृश्य का रूपांतरण करने के लिए संकल्पित है। 

महिंद्रा लाइफस्पेसेज ऐसे अनूठे ग्राहकोन्मुखी समाधान उपलब्ध कराता है, जिनकी जड़ें विश्वास एवं पारदर्शिता में जमी हुई हैं। कंपनी का भारत के सात शहरों में 25.3 मिलियन वर्गफीट (2.3 मिलियन वर्गमीटर) में तैयार, निर्माणाधीन एवं भावी आवासीय प्रोजेक्ट्स हैं; और चार स्थानों पर इसके एकीकृत विकास/औद्योगिक क्लस्टर्स के रूप में 5000 एकड़ से अधिक के निर्माणाधीन एवं भावी प्रोजेक्ट्स हैं। 

भारत में ग्रीन होम्स अभियान में अग्रणी, महिंद्रा लाइफस्पेसेज® को 2019 जीआरईएसबी रियल इस्टेट ईएसजी (एनवायरमेंट, सोशल एवं गवर्नेंस) एसेसमेंट’ में इसकी श्रेणी में एशिया में 4था स्थान प्राप्त है। कंपनी के डेवलपमेंट्स की खूबियां इसकी विचारपूर्ण डिजाइन और आनंदायक परिवेश हैं, जो व्‍यक्तियों एवं उद्योगों दोनों के लिए जीवन की गुणवत्‍ता को बेहतर बनाते हैं। 

ग्रेट प्लेसेज टू वर्क इंस्टीट्युट द्वारा इंडिया'ज ग्रेट मिड-साइज़ वर्कप्‍लेसेज 2019 में महिंद्रा लाइफस्‍पेसेज® को 17वां स्‍थान प्राप्‍त है। 

www.mahindralifespaces.com पर महिंद्रा लाइफस्पेसेज® के बारे में अधिक जानकारी हासिल करें।

महिन्द्रा के विषय में 

महिन्द्रा समूह 19.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाला कंपनियों का संघ है, जो नये-नये मोबिलिटी समाधानों के जरिए और ग्रामीण समृद्धि, शहरी रहन-सहन को बढ़ाते हुए, नये व्यवसायों को प्रोत्साहन देकर और समुदायों की सहायता के जरिए लोगों को राइज अर्थात़ उत्थान करने में सक्षम बनाता है। इसका ट्रैक्टर, उपयोगिता वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी और वैकेशन ओनरशिप में अग्रणी स्थान है और यह वॉल्युम की दृष्टि से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है। कृषि-व्यवसाय, एयरोस्पेस, कल-पुर्जे, परामर्श सेवाओं, प्रतिरक्षा, ऊर्जा, औद्योगिक सेवाओं, लॉजिस्टिक्स, जमीन-जायदाद, खुदरा, इस्पात और दोपहिये उद्योगों में महिन्द्रा की महत्वपूर्ण मौजूदगी है। इसका मुख्यालय भारत में है। महिन्द्रा में 100 से अधिक देशों में 2,56,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।

Post a comment

 
Top