0



मुंबई : रक्षा बंधन एक त्योहार है जो भाई और बहन के बीच प्यार और सुरक्षा के बंधन का प्रतीक है। जबकि भाई-बहन हमेशा के लिए प्यार करते हैं, रक्षा बंधन एक ऐसा अवसर होता है, जिसका भाई-बहन बेसब्री से इंतजार करते हैं कि वह एक दूसरे को बता पाए वह उनके लिए क्या मायने रखते हैं। हालाँकि, 2020 एक असामान्य रूप से अलग साल रहा है और कई भाई-बहन इस त्योहार को एक अपरंपरागत अंदाज़ में मनाते देखे जाएंगे। अपने शूटिंग शेड्यूल के बावजूद और इस दिन को खास बनाने के लिए महामारी में प्यार की लूका चुप्पी अभिनेताओं की चुनौतियों पर काबू पाने की योजना है। अपने व्यस्त शूटिंग शेड्यूल के बावजूद और इस दिन को खास बनाने के लिए, प्यार की लुका छुपी अभिनेताओं की चुनौतियों पर काबू पाने की योजना है।
एलन कपूर, जो अंगद का किरदार निभा रहे हैं, कहते हैं, “रक्षा बंधन हमेशा से ही मेरे लिए बहुत विशेष दिन रहा है। मैं आगरा से ताल्लुक रखता हूँ और मेरी एक बहन और 6 चचेरी बहनें हैं। जब मैं अपने गृहनगर में वापस आता था तो मैं अपनी सभी बहनों से मिलना सुनिश्चित करता था और राखी बाँधता था, यहाँ तक कि दिल्ली की मेरी बहनें भी राखी बाँधने के लिए आगरा की यात्रा करती थीं। जब मुंबई में आया वे राखी कूरियर करते थे। दुर्भाग्य से इस साल यह सब अलग होगा। कोई बैठक नहीं होगी, कोई गले नहीं मिलेगा, कोई मज़ा नहीं होगा लेकिन सब कुछ वर्चुअल होगा। इस बार यह वर्चुअल राखी का नया युग होगा। हमने एक वीडियो कॉल करने की योजना बनाई जहां हम सभी भाई-बहन एक साथ आएंगे और पुरानी यादों को याद करके इस विशेष दिन का आनंद लेंगे और इस प्यार और परंपरा को जारी रखने के लिए एक-दूसरे से वादा करेंगे।
राहुल शर्मा जो सार्थक की भूमिका निभाते हैं, कहते है, “रक्षा बंधन मेरे और मेरी बहनों के लिए हमेशा सबसे प्रिय त्योहार रहा है। मैं हमेशा इसे मनाने के लिए राजस्थान में अपने गृह नगर वापस जाता था। पिछले एक दशक में, जब से मैं मुंबई आया हूं, तब तक ऐसा एक भी साल नहीं है कि मैं अपनी बहनों से इस खास दिन पर दूर रहा हूं। उनसे मिलना मेरे लिए एक रस्म की तरह है। लेकिन इस बार, मौजूदा अभूतपूर्व स्थिति के कारण चीजें बदल गई हैं। यह इस बार मेरे लिए एक वर्चुअल राखी उत्सव होगा। मेरी बहनें राखी भेजेंगी और हम एक वीडियो कॉल के माध्यम से इसे एक साथ मनाएंगे। मुझे शायद खुद ही तिलक लगाना पड़ेगा। जितना दूर होता हूं उतनी ही ज़्यादा याद आती है, क्योंकि वे मेरी छोटी बहनें हैं। मेरा मानना है कि इन त्योहारों को मनाने से परिवार के साथ समय बिताने और रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।
सृष्टि का किरदार निभाने वाली अपर्णा दीक्षित कहती हैं, “मैं अपने भाई के साथ मुंबई में रहती हूं, जबकि मेरे माता-पिता आगरा में रहते हैं। अगम मुझसे नौ साल छोटा है और भाई होने से ज्यादा मैं उसे अपना सबसे अच्छा दोस्त मानती हूं। रक्षा बंधन मनाने की मेरी सबसे अच्छी याद यह है कि मैं चाहे जहां भी शूटिंग करू, पर हर साल मैं अपने चचेरे भाइयों से मिलने जाती हि हूं। यह पहली बार है जब मैं दिल्ली में अपने चचेरे भाइयों से मिलने नहीं जा सकूंगी। रक्षा बंधन हमारे लिए एक पारिवारिक पुनर्मिलन है। लेकिन, इस साल मैं इसे मिस करने जा रही हूं और यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। लेकिन, सुरक्षित रहेना ज़्यादा ज़रुरी है। इस साल, मैं कुछ अलग करने की योजना बना रही हूं। अगम वास्तव में मिठाई का शौकीन है, इसलिए मैं उसके लिए कुछ बेसन के लड्डू तैयार करने की सोच रही हूं। मैं उसके लिए ख़ुद एक राखी बनाने की योजना भी बना रही हूं। मेरा मानना है कि भाई-बहन के रिश्ते में आराम का स्तर और दोस्ती होना बेहद जरूरी है। अगम मेरा पहला सबसे अच्छा दोस्त है जिसे मैंने अपने घर में पाया है।
वैसे यह कहना सही है कि भाई-बहन के बंधन जैसा कोई बंधन नहीं है, इस साल हो सकता है कि यह वर्चुअल मनाया जाएगा लेकिन यह सुनिश्चित है कि जो प्यार और स्नेह होगा वो वास्तविक होगा।
अपर्णा दीक्षित, राहुल शर्मा और एलन कपूर को प्यार की लूका चुप्पी में देखा जा सकता है जो इस समय दंगल टीवी पर प्रसारित हो रहा है।

Post a Comment

 
Top