0

मुंबई : कोविड-19 के प्रकोप और इसकी वजह से हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण काफ़ी लोग समय बिताने के लिए गेमिंग पर दिलचस्पी लेने लगे हैं, जिस वजह से भारत के सबसे बड़े स्पोर्ट्स कम्यूनिटी प्लेटफार्म रूटर ने मई की शुरुआत में अपने ऐप पर एक क्रांतिकारी गेमिंग और इस्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग सुविधा शुरू की थी। लॉकडाउन के सिर्फ 4-5 सप्ताह के अंदर ही आंतरिक रूप से डेवलप किया गया, यह स्ट्रीमिंग टूल यूज़र्स को श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ऑडियो-वीडियो क्वालिटी और फ़ीचर के साथ मोबाइल ऐप के साथ-साथ अपने पीसी में भी किसी भी गेम को स्ट्रीम करने की सहूलियत देता है।
भारत में पहले से ही खेल प्रशंसकों और स्पोर्ट्स इंफ़्लूएंशर्स का एक विशाल समुदाय बनाने के बाद, ईस्पोर्ट्स मार्केट के प्रति रूटर का दृष्टिकोण देश में गेमर्स का सबसे बड़ा समुदाय बनाना था। इसलिए, इस सेगमेंट में अपनी शुरुआत करने के कुछ ही समय में, इस प्लेटफार्म में देश भर से 50000 से ज़्यादा होनहार गेमिंग स्ट्रीमर्स जुड़ गए। स्ट्रीमिंग की शुरुआत होने के एक महीने से भी कम समय में, 1.8 से 2 मिलियन से भी ज़्यादा रूटर ऐप डाउनलोड किए गए, और यह भारत में गेमिंग समुदाय के लिए केटेगरी लीडर बन रहा है।
रूटर के संस्थापक, पीयूष ने कहा, “इस महामारी की वजह से हमें अपने ईस्पोर्ट्स और गेमिंग प्लान को समय से पहले शुरू करने का सुनहरा अवसर मिला और हमने प्रसार और अनुभव के संदर्भ में बेहतरीन फ़ीचर्स के साथ रिकॉर्ड समय में अपने टेक लॉन्च किए। अब तक, हम सफ़लतापूर्वक स्पोर्ट्स में एक समुदाय बनाते आए हैं और इसे आगे बढ़ाते हुए गेमिंग क्षेत्र में कुछ बड़ा कर रहे हैं। इससे हमें रूटर को भारत में सबसे चहेते कंटेंट प्लेटफार्म में से एक बनाने में मदद मिली है, जो देश में 16 से 30 साल के उम्र समूह के विभिन्न गेमिंग दर्शकों और स्पोर्ट्स फ़ैंस का मनोरंजन कर रहा है। अब जबकि आईपीएल की घोषणा कर दी गई है, तो भारत के ऑडियो और वीडियो सेगमेंट में एकमात्र यूज़र-जेनरेटेड कंटेंट प्लेटफार्म होने के नाते, रूटर को 2020 की तीसरी तिमाही में बेहतरीन वृद्धि करने की उम्मीद है।

Post a Comment

 
Top