0

दुनिया भर में महामारी और उसके कारण हुए लॉकडाउन ने मनोरंजन उद्योग को बेहद प्रभावित किया है परिणामस्वरूप, सिनेमा थिएटर बंद हो गए और प्रोडक्शन का काम भी रुक गया। अब, स्पेन ने एक बार फ़िल्म प्रेमियों के लिए अपने थिएटर के दरवाज़े खोल दिए है। भारत में बड़े पर्दे के मनोरंजन के लिए एक बड़ी खबर के रूप में, एक स्पैनिश फिल्म के सीक्वल ने महामारी के समय में अब तक 8% बेहतर कारोबार किया है, हालांकि पिछले साल की तुलना में जब फिल्म का पहला भाग रिलीज़ किया गया था, इस वक़्त स्पेन में बेहद कम सिनेमाघर को फिर से शुरू किया गया है। इस सीक्वल का टाइटल है Padre No Hay Más Que Uno 2 (फादर देयर इज़ ओनली वन 2) और इसका निर्माण सोनी पिक्चर्स इंटरनेशनल प्रोडक्शंस और बोफ़िंगर द्वारा किया गया है। यह 2019 में रिलीज़ हुई एक पारिवारिक कॉमेडी फ़िल्म का सीक्वल है। पहले भाग ने 15.9 मिलियन डॉलर की कमाई की थी, जबकि 29 जुलाई को दस्तक देने वाले इस सीक्वल की कमाई 17 मिलियन डॉलर से अधिक हो सकती है।
स्पेनिश उद्योग का उदाहरण लेते हुए, मनोरंजन उद्योग के व्यापार विशेषज्ञ कोमल नाहटा ने भारतीय मनोरंजन उद्योग के कारोबार के बारे में भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा, "यदि भारत में सिनेमाघरों के फिर से खुलने के साथ, जनता की इसी भावनाओं को दोहराया गया तो, यह उन सभी बॉलीवुड निर्माताओं के लिए एक सबक के रूप में सामने आएगा, जिन्होंने मुख्य रूप से अमेज़ॅन प्राइम, डिज्नी+ हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफार्म पर अपनी फिल्मों का प्रीमियर करने की जल्दबाज़ी की है। उदाहरण के लिए, स्पेन का उदाहरण उन्हें यह सोचने के लिए मजबूर कर सकता है कि उन्होंने अपनी फ़िल्मों को रिलीज़ करने की जल्दी में, थिएट्रिकल रिलीज़ को दरकिनार कर दिया।
दिलचस्प बात यह है कि वर्तमान में स्पेन में खुले सिनेमाघरों की संख्या 376 है जबकि मूल फिल्म के लिए 539 सिनेमाघर थे। दूसरे शब्दों में, सीक्वल ने पहले भाग की तुलना में 30% कम सिनेमाघरों के साथ बेहतर प्रदर्शन किया है, वह भी 30% से 80% के स्तर तक की क्षमता प्रतिबंध के साथ! यहां यह भी उल्लेख किया जा सकता है कि यूरोप के स्पेन में सबसे सख्त लॉकडाउन में से एक था।
एक बार फिर राय दो हिस्सों में बट गयी है कि क्या लोग एक बार फिर से सिनेमाघरों में लौटेंगे! वहीं, स्पैनिश उदाहरण ने एक उम्मीद पैदा कर दी है कि दुनिया भर के लोग लंबे समय से महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के बाद सिनेमाघरों का आनंद लेने के लिए इंतजार कर रहे हैं। हॉलीवुड स्टूडियो डिज़नी ने हाल ही में घोषणा की है कि मल्टी मिलियन डॉलर में बनी उनकी 'मुलान', का प्रीमियर इसके ओटीटी प्लेटफॉर्म, डिज्नी प्लस पर होगा।
इस विशेष मामले पर आगे बात करते हुए, नाहटा ने साझा किया, “यहाँ यह उल्लेख किया जा सकता है कि सिनेमाघरों की मदद करने की इच्छा से प्रेरित होकर, प्रोड्यूसर गुतिरेज़ ने कॉमस्कोर और इसके लंदन स्थित पार्टनर, गोवर स्ट्रीट से संपर्क किया, ताकि जुलाई/अगस्त में रिलीज़ होने वाली फ़िल्मों पर एक अध्ययन किया जा सके। यह फिल्म पहले 7 अगस्त को स्क्रीन पर दस्तक देने वाली थी, लेकिन फिर इसे तय तारीख से पहले 29 जुलाई को रिलीज़ करने का फैसला किया गया। कॉमस्कोर और गोवर स्ट्रीट ने बड़ी अनिश्चितता के बीच भविष्यवाणी की थी कि सिनेमाघरों में सीक्वल को रिलीज करना सही निर्णय होगा। बोफ़िंगर के गुतिरेज़ और सोनी ने अध्ययन के निष्कर्षों के साथ जाने का फैसला किया, और बाकी, जैसा कि कहते है कि इतिहास है।
निश्चित रूप से, ओटीटी बनाम थियेटर्स पर राय का विभाजन जारी है लेकिन यह स्पैनिश उदाहरण सिनेमाघरों को फिर से खोलने के लिए हम सभी के लिए एक उम्मीद की मिसाल के रूप में खड़ा है!

Post a comment

 
Top