0

~ पढ़ाई के बाद वर्क वीजा की वापसी की घोषणा ~

मुंबई। ब्रिटेन में विश्वविद्यालयों की मंत्री मिशेल डोनेलन ने स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के शिक्षा मंत्रियों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग में निर्यात मंत्री ने भारतीयों समेत सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को संबोधित करते हुए एक ओपन लेटर (खुला पत्र) जारी किया है। इस पत्र द्वारा छात्रों को आश्वस्त किया गया है कि यूके अभी भी उनकी पढ़ाई के लिए स्वागत योग्य डेस्टिनेशन है एवं पढ़ाई के बाद वर्क वीजा की वापसी की घोषणा भी की गई है। स्टडी ग्रुप की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम्मा लैंकेस्टर ने बताया कि इस पत्र में वीजा, स्वास्थ्य और विश्वविद्यालय की तैयारी जैसे प्रमुख मुद्दों पर बात हुई है। साथ ही दुनियाभर से प्रतिभाशाली अंतरराष्ट्रीय छात्रों के स्वागत की ब्रिटेन की लंबी परंपरा की भी पुष्टि की है।
उन्होंने आगे बताया के, 'विशेष रूप से पढ़ाई के बाद काम करने को लेकर नियमों में हाल ही में बदलाव किए गए हैं। इसके तहत अब दो साल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्नातकों को वर्क वीजा भी मिलेगा, भले ही कोविड-19 के कारण उन्होंने पढ़ाई का एक हिस्सा ऑनलाइन किया हो। ये व्यावहारिक बदलाव और ब्रिटेन को स्टडी डेस्टिनेशन के रूप में देखने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को सीधे संबोधित करने की यह पहल भावी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आश्वस्त करने में मददगार साबित होगी कि यूके अभी भी पढ़ाई के लिए सबसे अच्छे डेस्टिनेशंस में से एक हैं। यह सुनिश्चित करने में भी मदद करेगा कि सेक्टर प्रतिस्पर्धी बना रहे और जॉइंट इंटरनेशनल एजुकेशन स्ट्रेटजी एजुकेशन एक्सपोर्ट टारगेट को पूरा करने में मदद करे।
यूके और यूरोप के लिए स्टडी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर और एक्सपोर्टिंग एजुकेशन यूके के चेयरमैन जेम्स पिटमैन के अनुसार ठोस नीतियों के जरिये अंतरराष्ट्रीय छात्रों का वास्तविक स्वागत करना यूके के लिए कोविड-19 के परिदृश्य में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की सकारात्मक भर्ती करने में बुनियाद साबित होगा। उन्होंने कहा “यह वक्त अध्ययन विकल्पों पर विचार करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है। इस समय अनिश्चितता और तनाव महसूस किया जा सकता है। इन छात्रों और उनके परिवारों को यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि यूके में पढ़ाई करने का निर्णय उनके भविष्य के लिए सही है। उनके निवेश को उनके आते ही पूरे समर्थन के साथ पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही उन्हें ग्रेजुएट होने के बाद शुरुआती करियर अवसर मिलेंगे।

Post a comment

 
Top