0




 प्रख्यात मॉडल व अभिनेत्री जसविंदर गार्डनर 'मिसेज़ इंडिया यूनिवर्स क्वारन्टीन क्वीन -2020' टाइटल जीतने के तुरंत बाद पानी बचाओ अभियान द्वारा जन-जागरण के प्रयासों में जुट गईं हैं। जल होगा तब सुनहरा कल होगा, अपनी इसी सोच को लोगों के जेहन में उतारने के लिए उन्होंने एक मुहिम सी छेड़ दी है। उन्होंने पानी बचाने पर आधारित अपने चार वीडियो नागरिकों तक पहुंचाकर अपनी मंशा स्पष्ट कर दी है कि पानी बचाने में कोताही बरतने पर कुदरत की इस सौगात से भविष्य में लोग वंचित और अभिशप्त से हो जाएंगे। पानी बचाने का प्रयास लोगों ने अभी से शुरू नहीं किया तो पृथ्वी पर से पीने योग्य जल विलुप्त हो जाएगा और चारों ओर त्राहि त्राहि मच सकता है। तब इस पीढ़ी के साथ-साथ अगली पीढ़ी को भी इसका विकट दौर देखना व झेलना पड़ सकता है।
जसविंदर गार्डनर के अनुसार अगर हम अभी से पानी बचाने को लेकर गंभीर नहीं हुए तो इसका खामियाजा आने वाली पीढ़ियों को अधिक भुगतना पड़ेगा। लोग अपनी अगली पीढ़ी के लिए सुख, सुविधा, साधन व संपत्ति छोड़कर जाते हैं, ये पीढ़ी अगर जल बचाने को लेकर अधिक गंभीर नहीं हुई तो अगली पीढ़ी के लिए अपनी खानदानी संपत्ति नहीं बल्कि 'प्यास' छोड़कर जाएगी। पानी की बूंद - बूंद के लिए तब कैसी मार काट मच सकती है इसकी हम मात्र कल्पना करें तो सब सिहर उठेंगे।
जन-जागरण के लिए बनाई अपनी चारों वीडियो में पानी बचाने के आसान तरीकों पर विस्तृत जानकारी व टिप्स देते हुए इस अभिनेत्री ने लोगों से आह्वान किया है कि जल बचाओ अभियान से वे तुरंत जुड़ें ताकि भविष्य में पृथ्वी पर पेयजल समाप्त होने का संकट टल सके। कोरोना संकट के इस दौर में बार-बार हाथ धोना आवश्यक है, ऐसे में भी कैसे जल बचाया जा सकता है इसकी भी जानकारी जसविंदर गार्डनर ने अपने वीडियो में विस्तार से दी है। साथ ही पेयजल जो किसी कारण पीने योग्य नहीं रह जाता उसको पौधों में डालने या घर की सफाई में उसका कैसे उपयोग किया जा सकता है इसकी टिप्स यकीनन लोगों का न सिर्फ ध्यान आकर्षित करेगी बल्कि उन्हें जल बचाने वाला योद्धा बनने की भी प्रेरणा देगी। यकीनन उनका चारों वीडियो सबकी आंखे खोल देगा। ये सभी वीडियो खूब वायरल हुये हैं और लोगों में चर्चा का विषय बन चुके हैं।
अब तक प्रशासनिक स्तर पर तथा कुछ एनजीओ द्वारा भले ही जल बचाओ आंदोलन के प्रयास हुए हैं पर पहली बार ऐसा हो रहा है कि बॉलीवुड की कोई मशहूर सेलिब्रिटी ऐसे महत्वपूर्ण अभियान के लिये जन-जागृति  की मशाल जलाकर स्वयं इस आंदोलन का नेतृत्व करने आगे आई हो। न सिर्फ वीडियो बल्कि वैयक्तिक रूप से भी वे बॉलीवुड के लोगों को पानी बचाने की सलाह देती नजर आ जाती हैं। अपने इस मिशन को बॉलीवुड में खूब फैला कर वे जन-जागृति कर रहीं हैं।
अत्यंत खूबसूरत व मल्टी टैलेंटेड इस विख्यात अभिनेत्री का नाम टेलीविजन व फ़िल्म के दर्शकों के लिए नया नहीं है। वे सैमसंग के टी वी कमर्शियल, बीबीसी के कमर्शियल, जेम्स, हॉर्लिक्स , सनफिस्ट व नेस्ले जैसे बड़े ब्रांडों की प्रमुख मॉडल रही हैं। इसके अलावा उन्होंने चिल्लर पार्टी, चितकबरी, थैंक यू, रेडी, राउड़ी राठौड़ एवं शूटआउट एट वडाला जैसी फिल्मों में शानदार व यादगार अभिनय भी कर चुकी हैं।
उन्होंने कई टी वी सीरियल्स जैसे स्टार प्लस पर प्रसारित प्रख्यात सीरियल 'ये जादू है जिन्न का' (जिसमें जसविंदर गार्डनर ने तबिज़ी का लोकप्रिय किरदार निभाया है), कलर्स पर प्रक्षेपित लव-कुश (कौशल्या के रोल में),  ख्वाहिश, कसम से, ओए इट्स फ्राइडे, विक्की की टैक्सी, रिश्ता डॉट कॉम, जिंदगी कहे स्माइल प्लीज, जाने क्या बात हुई औऱ देखा एक ख्वाब' में भी अभिनय किया है। उनकी आने वाली वेब सीरीज़ 'छत्रसाल' है। जिसमें वह नन्हें छत्रसाल की माता का किरदार निभा रही हैं।
एक्टिंग से पूर्व वह ड्रेस डिजाइनिंग के प्रोफेशन में भी रही हैं और खूब नाम कमाया है। सुनील दत्त, जूही चावला, महिमा चौधरी, अंतरा माली, इरफान खान, अरशद वारसी व अर्चना पूरन सिंह सहित अनगिनत सेलेब्रिटीज के ड्रेस कभी उन्होंने डिजाइन किए थे। जिनका उपयोग फिल्म रोड, कंपनी, मुन्ना भाई एमबीबीएस, फिल्म स्टार जैसी फिल्मों में हुआ था। अब देखना ये है कि इस बॉलीवुड सेलिब्रिटी का भगीरथ प्रयास कितना सार्थक होगा। जनता ठान ले तो ये उत्कृष्ट प्रयास अवश्य सफल होगा।

Post a comment

 
Top