0



 वर्तमान समय में कोरोना वायरस ने समूचे विश्व में हलचल मचा दी है। इस महामारी से पूरी दुनिया त्रस्त है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण से न सिर्फ पूरी दुनिया आर्थिक मंदी से पीड़ित है साथ ही बॉलीवुड पर भी गहरा प्रभाव पड़ा है। बॉलीवुड के दिग्गज प्रमोटर, निर्देशक व कंपोजर दुष्यंत प्रताप सिंह सहित मुम्बई के अभिनय जगत के कई चर्चित चेहरों जिनमें अभिनेता पंकज बेरी, ज़ैद शेख़ सहित अभिनेत्री कविता त्रिपाठी, सोनिया शर्मा, अर्जुमन मुग़ल के अलावा ट्रेड एनालिस्ट अतुल मोहन, प्रचार जगत में विख्यात योगेश लखानी व संगीतकार अंजान भट्टाचार्य जैसे नामों ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे व यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फ़िल्म उद्योग के लिए सामूहिक व व्यक्तिगत तौर पर राहत की प्रार्थना की है। जिसमें मुख्य रूप से छोटी टीम के साथ शूटिंग करने की अनुमति, कलाकारों व तकनीशियनों हेतु कुछ आर्थिक छूट, निर्माताओं को टैक्स में छूट, फ़िल्म उद्योग से जुड़े सभी लोगों को कोई अर्धसरकारी पहचान पत्र व सरकारी उद्यमों में रियायत, पोस्ट प्रोडक्शन हेतु कार्य करने की अनुमति। इस पूरे अभियान को #SaveBollywood हैशटैग दिया गया है।
 पंकज बेरी ने कहा कि प्रवासी तकनीशियन बेहद मुश्किल दौर मैं है उन्हें तत्काल मदद की ज़रूरत है वहीं कविता त्रिपाठी के मुताबिक बड़े फ़िल्म स्टार्स को कम तकलीफ है लेकिन छोटे कलाकार इस समय क्या करें उनके लिए कोई मदद फौरी तौर पर मिलनी चाहिए।
दुष्यंत प्रताप सिंह का कहना है कि तकरीबन डेढ़ लाख लोग प्रत्यक्ष रूप से भारतीय सिनेमा से जुड़े हुए है जो रोजाना कमा कर खाते हैं, उनके संसाधन खत्म हो चुके हैं। अगर प्रवासी तकनीशियन का पलायन हुआ तो फिर काम करना संभव ही नही होगा। वहीं ट्रेड एनालिस्ट अतुल मोहन के अनुसार भारतीय सिनेमा जगत को तकरीबन दो हज़ार करोड़ का नुकसान होगा जिसकी भरपाई सिनेमा जगत शायद ही कर पायेगा। अभिनेत्री सोनिया शर्मा के अनुसार यह सही वक्त है जब भारत सरकार हमारे साथ खड़ी हो क्योंकि कलाकार हमेशा अपने देश के लिए अपना सर्वोत्तम प्रस्तुत करते हैं। अभिनेता जैद शेख़ के मुताबिक यह समय एक अवसर भी है अगर सरकार ने साथ दिया तो भारतीय सिनेमा विश्व के सिनेमा जगत को एक नई सोच दे सकता है। संगीतकार अंजान भट्टाचार्य संगीत जगत को लेकर बेहद व्यथित हैं। उनके अनुसार अगर सरकार अब साथ नहीं देगी तो कब देगी। बॉलीवुड को उम्मीद और इंतज़ार है कि कब कलाकारों की सुध सरकार लेगी अगर बहुत जल्द कुछ न किया गया तो स्थिति बेहद बेकाबू व विकराल हो जाएगी। सभी दिग्गजों के मुताबिक बहुत जल्द एक प्रतिनिधि मंडल प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री से इस संबंध में मुलाकात के लिए समय मांगेंगे साथ ही सोशल मीडिया, समाचार माध्यमों व पत्र के माध्यम से अपनी बात व मांग सरकार तक पहुंचाएंगे।

Post a Comment

 
Top