0
मुंबई : अमेरिकी फेडरल रिजर्व के पूर्वानुमान की तुलना में रिकवरी अवधि अधिक होने के आकलन के आधार पर नई प्रोत्साहन योजनाओं की घोषणा के बाद बुधवार को स्पॉट गोल्ड की कीमतें 0.77 प्रतिशत बढ़कर 1715.3 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई।
एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड के नॉन-एग्री कमोडिटीज एंड करेंसीज के चीफ एनालिस्ट प्रथमेश माल्या ने बताया कि अगले कुछ महीनों के लिए ब्याज दरें कम रहने की उम्मीद है और यह पीली धातु की कीमतों को आगे सपोर्ट कर सकती है। कई देशों ने व्यापक आर्थिक पैकेजों की घोषणा की है और इसके अलावा महामारी की प्रत्याशित दूसरी लहर ने सोने की कीमत को बढ़ा दिया।
स्पॉट सिल्वर की कीमतें 1.49 प्रतिशत बढ़कर 15.6 डॉलर प्रति औंस पर आ गईं, जबकि एमसीएक्स पर कीमतें 0.21 प्रतिशत घटकर 42965 रु प्रति किलो रहीं।
डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतें 1.90 प्रतिशत कम होकर 25.3 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुईं। यह घटनाक्रम अमेरिकी क्रूड इन्वेंट्री स्तरों के 4.14 मिलियन बैरल बढ़ने की उम्मीद के विपरीत 475,000 बैरल की गिरावट के बावजूद हुआ। गिरती मांग और ओवरसप्लाई की समस्या से निपटने के लिए प्रमुख उत्पादकों की ओर से घोषित उत्पादन कटौती के कारण इस महीने की शुरुआत में कच्चे तेल की कीमतों को समर्थन मिला था। सऊदी अरब और पेट्रोलियम निर्यातक कंपनियों के संगठन ने आने वाले महीनों के लिए अपने उत्पादन को कम करने के उपायों को लागू किया है। हालांकि, सर्दियों में कोरोनोवायरस की वापसी और अत्यधिक लाभदायक विमानन उद्योग पर लगे प्रतिबंधों ने क्रूड ऑयल के लिए लाभ सीमित कर दिया।

Post a Comment

 
Top