0


  आईटेल द्वारा भारतीय उपभोक्ताओं की स्मार्टफोन्स के बारे में राय जानने के लिए आईटेल कंस्यूमर सर्वे पोल “ट्रेंड सर्वे बाय आईटेल- व्हाट इंडिया थिंक्स अबाउट स्मार्टफोन्स ” करवाया गया, जिसमें 4000 उत्तरदाताओं ने भाग लिया।
  64% भारतीय अपनी स्थानीय भाषा में कंटेंट का उपभोग करना पसंद करते हैं।
  24% की उम्र तक 88% भारतीय युवा विशेष रूप से स्मार्टफ़ोन पर फिल्में देखते हैं।

नई दिल्ली, ऑफलाइन चैनल में 5 हजार रुपए से कम के सेगमेंट के तहत भारत के नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड ट्रांसियॉन इंडिया के आईटेल ने आज अपने ‘ट्रेंड सर्वे बाय आईटेल- व्हाट इंडिया थिंक्स अबाउट स्मार्टफोन्स’ के परिणामों की घोषणा की। यह सर्वेक्षण राष्ट्रीय स्तर की विश्वसनीय थर्ड पार्टी कंपनी द्वारा किया गया है। यह विस्तृत अध्ययन उपभोक्ताओं के स्मार्टफोन्स के प्रति रुझान और पसंद को समझने और उनका विश्लेषण करने के लिए किया गया था। बजट स्मार्टफोन खरीदते समय एआई कैमरा, फ़िंगरप्रिंट सेंसर और ड्रॉप नॉच डिस्प्ले जैसे ट्रेंडी फ़ीचर लोगों की पहली पसंद होते हैं, जो किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने के उनके निर्णय को प्रभावित करते हैं। 33% उपभोक्ता एआई कैमरे को प्राथमिकता देते हैं, वही 25% उपभोक्ता ड्रॉप नॉच डिस्प्ले और 22 % उपभोक्ता फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे ट्रेंडी फीचर्स को देखकर ही किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने का निर्णय लेते हैं।
सर्वे की रिपोर्ट में यह निष्कर्ष भी निकलता है कि लोग कंटेंट का उपभोग करने में स्थानीय भाषा को प्राथमिकता देते हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, उपभोक्ता स्थानीय भाषा को अधिक महत्व देते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 64% उत्तरदाता अपनी स्थानीय भाषा में कंटेंट का उपभोग करना पसंद करते हैं।
यह सर्वे विभिन्न लिंग, आयुवर्ग और क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के बीच फीचर्स, पसंदीदा ऐप्स, ट्रेंड्स, फेवरेबिलिटी और सिग्नीफिकेंट कंसम्पशन पैटर्न्स के मामले में स्मार्टफोन के उपयोग के विभिन्न आयामों और उपभोक्ताओं की पसंद का मूल्यांकन करता हैं। यह सर्वे स्मार्टफ़ोन पर एक यूनिक कंटेंट कंसम्पशन पैटर्न पर प्रकाश डालता है। इस के अध्ययन में बताया गया कि सबसे ज्यादा 50% भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स ने अपने स्मार्टफोन पर फ़िल्में देखी और उसके बाद 24% यूज़र्स ने खबरें जानने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग किया। 24 वर्ष की आयु तक लगभग 88% भारतीय युवा फ़िल्में देखने के लिए विशेष रूप से अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं।
भारत जैसे देश में, जहां 450mn स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं, स्मार्टफोन के उपयोग का महत्व इस बात पर निर्भर करता है कि स्मार्टफोन किस तरह के फीचर्स और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी कितनी किफायती कीमत पर उपलब्ध करवाता है। कंटेंट लाइबिलिटी के दृष्टिकोण से, 56% ऑडियंस का कहना है कि सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा समाचार, इसके बाद  20% सेल्फी पोस्ट, 14% ट्रेवल और 10% फ़ूड से जुडी पोस्ट पसंद आती है। उपभोक्ताओं के  रुझानों और लत (एडिक्शन) की गहराई को दिखाने के साथ ही यह सर्वेक्षण यूज़र्स द्वारा स्मार्टफोन का उपयोग करने के पैटर्न को समझने की कोशिश करता है।
यह सर्वेक्षण 13 राज्यों में 4000 उत्तरदाताओं के लिए ऑनलाइन आयोजित किया है। इसकी रिपोर्ट विभिन्न आयु-समूहों और जनसांख्यिकी जैसे युवा, क्षेत्र, कार्यक्षेत्र, आदि के आधार पर स्मार्टफोन के इस्तेमाल के तरीकों (व्यव्हार) को बताती है।
ट्रांसियॉन इंडिया के सीईओ अरिजीत तालापात्रा के अनुसार, “स्मार्टफोन हमारे रोजमर्रा के जीवन में कंटेंट और वीडियो का उपभोग करने, जानकारियों की खोज करने, साथियों और दोस्तों के साथ जुड़ने या सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सर्फ करने से लेकर हर काम से जुड़ गया है, यही कारण है कि अब हमारी ज़िंदगी स्मार्टफोन के जरिये ही चलती है। हमने यह कंस्यूमर ट्रेंड्स सर्वे इसलिए किया ताकि किफायती कीमत पर ए-क्लास सुविधाओं के साथ ट्रेंडी टेक्नोलॉजी प्रदान करने वाले स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में हम अपने उपभोक्ताओं की पसंद और रुझानों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। इस सर्वे के जरिए हमें स्मार्टफोन उपयोग करने के उपभोक्ताओं के तरीकें, पसंद और प्राथमिकताओं (कंस्यूमर पैटर्न्स, चॉइस और प्रेफरेन्सेस) से जुडी जानकारियां प्राप्त हुई। इस अध्ययन ने हमें यह समझने में मदद की कि उपभोक्ता कितनी जल्दी उन्नत और नवीन तकनीक अपना रहे हैं, इसलिए यह हमें तकनीकी रूप से सुसज्जित और अनुकूलित स्मार्टफोन बनाने में मदद करेगा, जो हमारे ग्राहकों को पसंद आएंगे।
बजट स्मार्टफोन सेगमेंट में अग्रणी ट्रांसियॉन इंडिया का प्रमुख स्मार्टफोन ब्रांड आईटेल अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ है। यह अपने सेगमेंट में उपभोक्ताओं के लिए सुलभ और बजट-फ्रेंडली, फीचर- लोडेड प्रोडक्ट पोर्टफोलियो उपलब्ध करवाता है।
आईटेल विज़न 1 से ब्रांड ने परिवर्तन और पावर से जुडी उपभोक्ताओं की महत्वाकांक्षाओं का नेतृत्व करने के अपने विज़न 2020 को साकार किया है। इस स्मार्टफोन में 15.46cm (6.088) HD + IPS वॉटरड्रॉप के साथ इन्सेल टेक्नोलॉजी और 2.5D कर्व्ड फुल्ली लेमिनेटेड डिस्प्ले, 4000mAh की उच्च क्षमता वाली बैटरी, AI डुअल कैमरा, ड्यूल सिक्योरिटी फीचर्स - मल्टीफंक्शनल फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक, 1.6 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, डुअल एक्टिव 4G VoLTE और VoWifi सपोर्ट, और 32GB ROM 128GB तक के डेडिकेटेड एक्सपेंडेबल मेमोरी स्लॉट जैसी बेहतर सुविधाएँ दी गई है।
आईटेल A25 पोर्टफोलियो का एक और ऐसा उत्पाद है। आईटेल A25 में मल्टी-लैंग्वेज सपोर्ट, फेस अनलॉक, गूगल लेंस और ज्यादा ब्राइट स्क्रीन जैसी जादुई विशेषताएं है, जो एंट्री-लेवल प्राइस पॉइंट पर 3020mAh की बड़ी और शक्तिशाली बैटरी के साथ उपलब्ध है। itel A25 उपभोक्ताओं को अपनी भाषा में कंटेंट का उपभोग करने की सुविधा प्रदान करने के लिए लोकल लैंग्वेज पैक भी देता है, जिसमें 14 स्थानीय भाषाएँ शामिल हैं।
आईटेल सुलभ और बजट फ्रेंडली स्मार्टफोन के जरिए लोगों को सशक्त बनाने और उनकी आंकाक्षाओं को पूरा करने में विश्वास रखता है, यह काफी हद तक मजबूत कंस्यूमर-सेंट्रिक इनसाइट्स और रिसर्च से प्रेरित है।
इस सर्वेक्षण के कुछ मुख्य निष्कर्ष नीचे दिए गए हैं:
• सबसे ट्रेंडी फ़ीचर जिसे आप अपने स्मार्टफ़ोन में चाहते हैं
बजट स्मार्टफ़ोन में: 33% कैमरा, 25% ड्रॉप नॉच डिस्प्ले और 22% फिंगरप्रिंट सेंसर चाहते हैं
19-25 आयु वर्ग के उपभोक्ता AI कैमरा सबसे ज्यादा पसंद करते हैं
ड्रॉप नॉच डिस्प्ले, 19-24 और 31-35 वर्ष के उपभोक्ताओं के बीच सामान रूप से लोकप्रिय हैं
आयु वर्ग बढ़ने के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर को प्राथमिकता दी जाती है
• 64% लोग अपनी स्थानीय भाषा में कंटेंट का उपभोग करना पसंद करते हैं
• सामाजिक और मनोरंजन एप्लिकेशन का उपयोग-
महिलाएं- 43% व्हाट्सएप, 29% डेलीहंट और 27% फेसबुक
पुरुष - 34% फेसबुक और 31% व्हाट्सएप
24 की आयु के नीचे के उपभोक्ता लगभग 34% फेसबुक और 31% व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं
33% व्हाट्सएप और फेसबुक को अपने प्राथमिक सोशल मीडिया के रूप में पसंद करते हैं और 28% डेलीहंट पसंद करते हैं
•  एक स्मार्टफोन ख़रीददते समय आप किसके सुझाव पर विचार करते हैं
ओवरआल ऑनलाइन सर्च (40%), इसके बाद यूट्यूब समीक्षाएं (24%), दोस्त (23%) - सबसे मूल्यवान सुझाव देते हैं
24 साल की उम्र तक के उपभोक्ता - 38% अपने दोस्तों के सुझावों पर भरोसा करते हैं, इसके बाद 28% ऑनलाइन सर्च पर और 23% यूट्यूब रिव्यू पर भरोसा करते हैं
• वह सामग्री जिसे आप अपने स्मार्टफोन पर देखना पसंद करते हैं
ओवरआल 50% उपभोक्ता फ़िल्में देखना पसंद करते हैं
वही 29 % उपभोक्ता अपने फोन पर समाचार देखते हैं
24 साल की उम्र तक - 88% उपभोक्ता विशेष रूप से मूवी देखते हैं
•  वे ऐप्स जिन्हें आप वीडियो सामग्री के लिए देखते हैं
38% यूज़र्स यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं, 25% वूट का उपयोग करते हैं और 18% हॉटस्टार पर वीडियोस देखते हैं
बजट स्मार्टफोन में- 40% यूज़र्स यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं, 21% वूट को पसंद करते हैं
संगीत सुनने के लिए पसंदीदा ऐप
45% यूज़र्स यूट्यूब और 23% गाना एप पर संगीत सुनना पसंद करते हैं
•  ऐसी सामग्री जिसे सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक लाइक मिले
56% ऑडियंस ने कहा कि समाचार उन्हें सोशल मीडिया पर अधिकतम पसंद, 20% सेल्फी, 14% ट्रेवल और 10% फ़ूड संबधी पोस्ट पर सबसे अधिक लाइक पाते है।

Post a comment

 
Top