0


ऑनलाइन लर्निंग की बढ़ती मांग पूरी करने के लिए अपग्रेड ने क्लासेस, कोर्सेज कैपेसिटी दोगुनी बढ़ाई

मुंबई :- एडटेक क्षेत्र की प्रमुख कंपनी और भारत में उच्‍च शिक्षा की सबसे बड़ी प्रदाता, अपग्रेड ने अपने सभी 40 कोर्सेज को तिमाही के बजाये हर महीने शुरू करने का निर्णय लिया। कामकाजी प्रोफेशनल्‍स की बढ़ती संख्या को देखते हुए कंपनी द्वारा यह निर्णय लिया गया। इस प्रकार कंपनी ने अपनी कोर्स क्षमता को दोगुना बढ़ा दिया है और अब हर क्लास में 1000 लर्नर्स हो गये हैं।
अपग्रेड के सह-संस्‍थापक व कार्यकारी चेयरमैन रोनी स्क्रूवाला बताते हैं, ''ऑनलाइन क्लास  जितना अधिक बड़ा होगा, पीयर-टू-पीयर लर्निंग उतना ही अधिक सक्रिय होगा और ऑफलाइन लर्निंग के मामले में यह स्थिति बिल्‍कुल विपरीत हो जाती है।

 रोनी स्क्रूवाला ने आगे बताया, ''पिछले महीने हमारे ऑनलाइन प्रोग्रॅम्स के लर्नर्स की संख्या 5,00,000 हो गयी, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। अब हमारा औसत एआरपीयू (ARPU) 2.5 लाख रु. हो गया है। हालांकि अभी भी हम 100 मिलियन कामकाजी प्रोफेशनल्स व ग्रेजुएट्स से अधिक बाजार की मांग पूरी करने के शुरूआती चरण में ही हैं।
इस तिमाही, अनेक कॉलेज व विश्‍वविद्यालयों द्वारा उनके लाइव लर्निंग प्लॅटफॉर्म को निशुल्क शुरू किये जाने के साथ, अपग्रेड का सालांना राजस्व 500 करोड़ रु. को पार कर जायेगा, चूंकि उक्‍त कॉलेज व विश्वविद्यालयों द्वारा कोविड-19 के दौरान उनके छात्रों की आवश्यकताएं पूरी करने के लिए कक्षाएं ऑनलाइन शुरू की जायेंगी। कंपनी ने इस अवधि के दौरान शुरू किये गये 300 घंटों के निशुल्क पाठ्यक्रमों के लिए अलग से 10,000 पंजीकरण भी दर्ज कराये।

Post a comment

 
Top