0
मुंबई: ‘मेक इन इंडिया’ पर फोकस करने वाली इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता कंपनी ओकिनावा ने घोषणा की है कि उसकी पहली इलेक्ट्रिक बाइक- ओकी100 पूरी तरह से स्थानीय उत्पाद होगी। यह ब्रांड भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन खंड में ‘मेक इन इंडिया‘ के पीएम मोदी की विजन को बढ़ावा दे रहा है। इसे ध्यान मे रखते हुए, ओकिनावा ने यह घोषणा की है कि बैटरी को छोड़कर ओकी100 के सभी कलपुर्जों को भारत में निर्मित किया जाएगा।
बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक बाइक-ओकी100 प्रति घंटे 100 किलोमीटर की स्पीड देगी और इसमे लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जा रहा है। बाइक का प्रोटोटाइप ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किया जा चुका है और इसे तकनीकी दृष्टि से लोगो की शानदार प्रतिक्रिया मिली। इस इलेक्ट्रिक बाइक को वित्त वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही में लॉन्च किया जाना है।
ओकिनावा के एमडी जितेंदर शर्मा ने कहा, ‘हम ‘वोकल फॉर लोकल‘ के पीएम मोदी के विजन का स्वागत करते है। इसे ध्यान में रखते हुए ओकिनावा ने 100 प्रतिशत ‘मेक इन इंडिया‘ इलेक्ट्रिक बाइक की घोषणा की है। मौजूदा समय में ओकिनावा इलेक्ट्रिक वाहनो के अधिकतम स्थानीयकरण पर जोर देती है, जो 88 प्रतिशत है। अपनी नई इलेक्ट्रिक बाइक के साथ हम स्थानीयकरण स्तर को बढ़ा कर 100 प्रतिशत तक करने जा रहे है। इलेक्ट्रिक बाइक के सभी कलपुर्जें स्थानिय आपूर्तिकर्ताओं की मदद से तैयार किए जाएंगे। हमें उम्मीद है की इससे स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं की पहुच बढ़ेगी और सभी ईवी स्टार्टअप ‘वोकल फॉर लोकल‘ की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होंगे।

Post a Comment

 
Top