0





कल्याण। 31/01/2020 को कल्याण (पूर्व) के आयडियल फार्मेसी महाविद्यालय के संवाद सभागृह में शोध शक्ति हिंदी समाचार पत्र के 6 वें स्थापना दिवस के अवसर पर सम्मान समारोह एवं कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ शारदा की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं वन्दना के साथ आरम्भ हुआ. प्रथम सत्र सम्मान का रहा. जिसमे आये हुए अतिथियों का स्वागत किया गया. इस अवसर पर शिक्षाविद एवं सम्पादक सतीश पाण्डेय ने पत्रकारिता के वर्तमान संदर्भ अपनी बात भी रखी. इस आयोजन में अनेक शिक्षाविद, साहित्यकार एवं समाजसेवी सहभागी हुये। दूसरा सत्र कवि सम्मेलन का रहा।
 संचालन का दायित्व युवा साहित्यकार एवं प्रखर वक्ता पवन तिवारी ने निभाया। साप्ताहिक हिन्दी समाचार पत्र शोध शक्ति गत ६ वर्षों से निरंतर अपनी यात्रा पर हैं. तमाम आर्थिक और तकनीकी कठिनाइयों के बाद भी सतत प्रकाशित हो रहा है. और अपने पत्रकारीय दायित्वों का निर्वहन भी कर रहा है. शोध शक्ति के ६ वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर समाचार पत्र की ओर से कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया.
इस सम्मेलन की विशेषता यह रही कि सभी आमंत्रित कवियों ने कविता के सिवा कुछ नहीं सुनाया. आज जब कविता में भी अराजकता और भष्टता हो गयी है. कविता के नाम पर कविता के सिवा शेष सब कुछ सुनाया रहा है. ऐसी स्थिति में सिर्फ कविता का पाठ होना किसी सुखद एहसास से कम नहीं होता. ना ही चुटकुले, ना ही किसी प्रकार का भोंड़ापन या फूहड़ता, सभी उपस्थित श्रोताओं एवं बुद्धिजीवियों ने शोध शक्ति के इस पहल और संयोजक श्यामधर पाण्डेय की मुक्त कंठ से प्रशंसा की. कविता के सत्र की अध्यक्षता प्रसिद्ध समाज सेविका (अखिल भारतीय अग्निशिखा मंच की अध्यक्ष) एवं लेखिका अलका पांडेय ने की। कविता पाठ करने वाले कवियों में अमित झा राही, सत्यदेव सिंह विजय, कमलेश पांडेय तरुण, अरुण अनुरागी, अजय बनारसी, कुसुम तिवारी, सतीश पांडेय, राज मिर्जापुरी जी,अलका पांडेय जी प्रमुख रहे। विशेष रूप से कविता सुनने के लिए पधारे प्रज्वल वागदरी, राम गर्ग, समृद्ध कुमार, शशिकांत शिर्के का भी सम्मान किया गया.
 ३१ जनवरी को ही समाचार पत्र के प्रधान सम्पादक श्यामधर पाण्डेय का जन्म दिन भी होने के कारण युवा साहित्यकार पवन तिवारी एवं शिक्षक सतीश पाण्डेय ने शाल और लेखनी भेंट कर उनका स्वागत किया. पत्र के प्रधान सम्पादक एवं संयोजक श्यामधर पाण्डेय ने कार्यक्रम के अंत में सभी का आभार प्रकट किया.

Post a comment

 
Top