0





मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमलों की घटना को रीक्रिएट करने वाली हॉलीवुड फिल्म होटल मुंबई को समीक्षकों द्वारा काफी सराहा गया। एक बात जो लोगों के साथ रही, वह इस फिल्म का एक देशभक्ति गीत "हमे भारत कहते हैं" था, जो 'जय हो' के बाद, हाल के दिनों में निश्चित रूप से दूसरा सबसे अधिक बजने वाला देशभक्ति गाना है।
इस उम्दा सिनेमा के इस देशभक्ति गीत हमें भारत कहते हैं का संगीत दो भाइयों सनी और इंदर बावरा द्वारा रचित है और वे अभी भी विश्वास नहीं कर पा रहे हैं कि गीत वास्तव में लोगों को इतना पसन्द आ रहा है। सनी इंदर कहते हैं "हमने इस ट्रैक पर वास्तव में कड़ी मेहनत की है और आमतौर पर जब एक गीत आइटम नंबर या एक पेप्पी, रोमांटिक नंबर नहीं होता है, तो आप ऐसे गीत के आसानी से हिट होने की उम्मीद नहीं करते हैं, लेकिन हमें भारत कहते हैं ने हमें सुखद आश्चर्यचकित किया। कुमार जी द्वारा लिखे गए शब्दों ने इस गीत को दोगुना विशेष बना दिया क्योंकि ऐसे गीतों में आपको वास्तव में सही शब्दों की ज़रूरत होती है जब हमारी मातृभूमि के लिए गीत लिखने की बात आती है।
बठिंडा, पंजाब के एक विनम्र फैमिली बैकग्राउंड से सम्बन्ध रखने वाली इस संगीतकार जोड़ी की सफलता की यात्रा आसान नहीं रही है। वे बताते हैं, 'हम 2000 में मुंबई आए और यहां कई वर्षों तक संघर्ष करने के बाद, हमें कलर्स की टीवी सीरीज़ जय श्री कृष्णा में पहला ब्रेक मिला। इससे हमारे लिए चीजें बदल गईं और हम 50 टीवी शो करते चले गए और छोटे पर्दे पर अपना एक स्थान अर्जित किया। टेलीविज़न इंडस्ट्री में हमारा सबसे प्रशंसित काम देवों के देव महादेव का है। इंदर आगे कहते हैं, "लेकिन फिल्में तब भी एक दूर का सपना थी जब तक हम विक्रम भट्ट से ना मिले जिन्होंने 'अंकुर अरोड़ा मर्डर केस' में हमे ब्रेक दिया। फिल्म का संगीत लोगों को अच्छा लगा और हम बाद में अपने दोस्त निर्देशक विशाल पंड्या की हेट स्टोरी सीरीज और वजह  तुम हो का बैकग्राउंड म्यूजिक देने लगे।
लगातार काम ने अंततः इंडस्ट्री में पहचान दिलानी शुरू कर दी। हमें रॉकी हैंडसम, मदारी के लिए निशिकांत कामत और जॉन अब्राहम द्वारा संपर्क किया गया और बाद में बॉलीवुड के बेहतरीन गीतकार कुमार के साथ हमने फिल्म 'बधाई हो' के एक गीत पर भी काम किया। जिसे पद्मभूषण शुभा मुदगल ने गाया था। सनी इंदर को इस बात की ख़ुशी है कि आखिरकार उनके हाथ में कुछ अच्छे काम हैं।
सनी इंदर ने पंजाबी फिल्म जोरा 10 नंबरी में अपने संगीत के लिए अपना पहला फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता।
दोनों ने हाल ही में ज़ी म्यूजिक कंपनी के साथ अपना एक गाना रिलीज़ किया है, जिसका शीर्षक रुला के गया इश्क तेरा है जो पहले ही मिलियन व्यूज पार कर चुका है। "मैं अनुराग बेदी का शुक्रगुज़ार हूं कि उन्होंने हमें ज़ी म्यूज़िक के साथ यह काम करने का मौका दिया," इंदर ने यह बात कही जो एक अद्भुत मज़ेदार फिल्म बोले चूड़ियां के लिए भी उत्सुक हैं, जिसके लिए उन्होंने न केवल संगीत की रचना की है, बल्कि नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के लिए एक रैप सॉन्ग भी बना रहे हैं।
खैर इस संगीतकार जोड़ी का आने वाला काम निश्चित रूप से दिलचस्प है और बेसब्री से इंतजार करने लायक होगा।

Post a comment

 
Top