0













साल 2020 में ग्लोबल फ़िल्म फेस्टिवल सिक्किम के गंगटॉक शहर में आयोजित किया जाएगा, इस बात की जानकारी मुंबई में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) द्वारा दी गई।
प्रेस कांफ्रेंस में फिल्म मेकर किरण शांताराम, एक्जिबिटर साक्षी मेहरा, जनरल सेक्रेट्री एफएफआई रवि कोट्टरकारा, एफएफआई अध्यक्ष फ़िरदौसूल हसन, सिक्किम सरकारी विभाग की नम्रता थापा और सिक्किम फिल्म कॉपरेटिव सोसायटी से डॉ राहुल बनर्जी मौजूद थे।
आदिल हुसैन की ‘एव्री 68 मिनट्स' ओपनिंग फ़िल्म होगी।
फिल्म फेस्टिवल 28 फरवरी 2020 से 1 मार्च तक आयोजित होगा। जिसका उद्घाटन सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंघ तमंग करेंगे। एफएफआई अध्यक्ष फिरदौसुल हसन ने कहा कि फिल्म फेस्टिवल के जरिये छोटे शहरों में खासकर हिंदी और अंग्रेजी फिल्मों को पहुंचाने की एक कोशिश है। बीते साल में सिलीगुड़ी में इस फिल्म महोत्सव की शुरुआत हुई थी और अब इस साल सिक्किम में इस महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।
 नम्रता थापा का कहना है कि सिक्किम ने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को डैनी डेनजोंगपा और गीतांजलि थापा जैसे बेहतरीन कलाकार दिए हैं। सिक्किम बहुत खूबसूरत राज्य है और फिल्मों द्वारा राज्य की सुंदरता को देश दुनिया मे दिखाया जा सकता है।
डॉ राहुल बनर्जी कहते हैं कि हम सिक्किम में आयोजित इस फिल्म महोत्सव द्वारा राज्य का टूरिज्म भी प्रमोट करेंगे। इस फिल्म फेस्टिवल को हम पहले वर्ष के दौरान सिलीगुड़ी में आयोजित कर चुके हैं। इस वर्ष 2020 में हम सिक्किम में फिल्म महोत्सव का आयोजन करेंगे। फेस्टिवल के अलावा हम सिक्किम को शूटिंग डेस्टिनेशन भी बनाएंगे, जिसके लिए बॉलिवुड सहित दूसरी सभी फिल्म इंडस्ट्री से भी लिखकों, निर्देशकों, निर्माताओं और कलाकारों को आमंत्रित कर यहां के अद्भुद लोकेशन दिखाएंगे और शूटिंग करने का प्रस्ताव रखेंगे। इस दौरान वे लोग सिक्किम की सरकार से शूटिंग से संबधित बातचीत करेंगे। हम उन्हें शूटिंग के अलग-अलग लोकेशन भी दिखाएंगे। यहां पर हम स्किल डेवलपमेन्ट से संबंधित जानकारी भी आयोजित करेंगे जिसमें 300 से ज्यादा सिक्किम के नौजवान रजिस्टर्ड कर चुके हैं। इस दौरान कई शेषन और सेमिनार भी रखा गया। इसके लिए हमने भारत सरकार और ईस्टर्न पार्ट ऑफ इंडिया के स्किल डेवलपमेन्ट ऑफ इंडिया और से भी हाथ मिलाया है। आदित्य चोपड़ा, करण जौहर, संजय लीला भंसाली जैसे फ़िल्म मेकर्स से मेरी यह गुजारिश होगी कि यदि वह अपनी फिल्म की शूटिंग स्विजरलैंड व अन्य विदेशी लोकेशनों में करते हैं तो कम से कम 10% शूटिंग सिक्किम में करें।

Post a comment

 
Top