0





बॉलीवुड के शोमैन निर्देशक की श्रेणी में फिल्ममेकर आशुतोष गोवारीकर हमेशा से ही स्क्रीन पर एक विशाल भव्यता दिखाते रहे हैं जो कि दर्शकों के लिए सुनहरा सिनेमेटिक अनुभव होता है। लगान, स्वदेश, जोधा अकबर जैसी फिल्मों में दर्शकों को अद्भुत अनुभव का एहसास दिलाया है। फिल्मांकन के साथ साथ उनकी फिल्म का संगीत भी उतना ही जानदार और श्रवणीय होता है। उनकी आगामी बड़ी ऐतिहासिक फिल्म 'पानीपत' निश्चित रूप सब कुछ वैसे ही है जैसे वह हमेशा फिल्मों में दर्शाते हैं।
'मर्द मराठा' जैसे ऊर्जावान गीत से लोगों में जोश पैदा करने के बाद अब फिल्म का दूसरा ऊर्जा से भरपूर गीत "मन मे शिवा" प्रदर्शित होने के लिए तैयार है, यह गीत साहस, एकता और वीरता का जश्न मनाता है।
यह गीत अर्जुन कपूर, कृति सेनन और फिल्म के अन्य महत्वपूर्ण कलाकारों के साथ फिल्माया गया है, इस गीत के जरिये फिल्म में इतिहास की एक महत्वपूर्ण घटना को चिह्नित किया गया है। ‘मन में शिवा’ यह एक विजय उत्सव है और यह दिल्ली में लाल किले पर मराठाओ की जीत और सदाशिव राव भाऊ के नेतृत्व में लाल किले पर पहली बार मराठा झंडा फहराने पर आधारित है।
प्रतिभाशाली संगीतकार जोड़ी अजय-अतुल द्वारा रचित और शानदार गीतकार जावेद अख्तर द्वारा लिखित 'मन में शिवा' के ज़रिए शिव के नाम 'भगवान शिव, छत्रपति शिवाजी महाराज और सदाशिव राव भाऊ को मानवंदना देता है। इस गीत को कुणाल गांजावाला, दीपांशी नागर और पद्मनाभ गायकवाड़ की मधुर आवाज़ों में स्वरबद्ध किया गया है।
निर्देशक आशुतोष गोवारिकर ने गीत के बारे में कहा कि दिल्ली के लाल किले पर मराठों का विजय एक महत्वपूर्ण घटना है। सदाशिव राव भाऊ को छोड़कर कोई भी ऐसा नहीं कर पाया था। यह एक सराहनीय उपलब्धि थी जिसमें मराठा शौर्य और वीरता की बात की गई है और मुझे एक गीत चाहिए था जिससे जीत का जश्न खूब दिखे। अजय-अतुल की रचना बेहद शानदार है और बखूबी भावनाओ को दर्शाया गया है और जावेद अख्तर ने इस गीत में न केवल मराठा के साहस को बढ़ाते हैं बल्कि तीनों शिव अर्थात भगवान शिव, छत्रपति शिवाजी महाराज और सदाशिव राव भाऊ को भी मानवंदना देते हैं। इस गीत में राजू खान की शानदार कोरियोग्राफी है जो ऊर्जा को ऊंचाई देती है।
आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित एक्शन से भरपूर यह पीरियड ड्रामा सुनीता गोवारिकर और रोहित शेलताकर की कंपनी- विज़न वर्ल्ड द्वारा निर्मित है, फिल्म में संजय दत्त, अर्जुन कपूर और कृति सेनन मुख्य भूमिकाओं में हैं। 6 दिसंबर, 2019 के दिन फिल्म 'पानीपत' रिलायंस एंटरटेनमेंट वर्ल्डवाइड द्वारा रिलीज़ हो रहा है।

संतोष साहू

Post a comment

 
Top