0






मुंबई के त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर शंकर सावंत ने नए क्लिनिक रेजोइस हेयर ट्रांसप्लांट क्लिनिक का शुभारंभ किया. उसी अवसर पर शंकर सावंत को बधाई देने मुम्बई के मेयर विश्वनाथ महाडेश्वर , बेस्ट कमिटी के चेयरमैन आशीष चेम्बूरकर , रिलायंस इंफोकॉम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रविंदर अवती और पूर्व महापौर महादेव देवले पहुंचे .
  त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर सावंत पिछले 15 वर्षों से हेयर ट्रांसप्लांट के क्षेत्र में महारत हासिल कर लिए है. शंकर ने चार हजार से ज्यादा हेयर ट्रीटमेंट सफलतापूर्वक किये है. उन्होंने कोरिया से भी हेअर ट्रांसप्लांट की ट्रेनिंग लिया है. 25 से भी ज्यादा अलग अलग राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मैग्जीन और किताबों में इनके लेख छप चुके हैं.
डॉ. शंकर ने बताया कि पहले हेयर ट्रांसप्लांट काफी महंगा और तकलीफ भरा था पर 2010 से प्रारंभ हुई नई तकनीक से हेयर ट्रांसप्लांट सस्ती और सुविधाजनक हो गयी है. इससे जिन लोगों की भौहें या दाढ़ी कम है उसे भी उगाने में यह तकनीक मदद करती है. त्वचा पर कसाव लाने या चेहरे के निशानों को हटाने , अनचाहे बालों को निकालने में भी ये पद्धतियां काम आती है. इस चिकित्सा में शरीर को किसी भी प्रकार की नुकसान होने की संभावना कम ही रहती है. डॉक्टर सावंत के अनुसार सही पौस्टिक तत्व युक्त भोजन , खाने में विटामिन और प्रोटीन की अधिकता , कार्बोहाइड्रेट का कम प्रयोग और बालों की सही देख रेख कर बालों के गिरने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. प्राकृतिक पदार्थो का अधिक प्रयोग एवं रासायनिक तत्त्व का कम प्रयोग कर त्वचा की उम्र बढ़ाई जा सकती हैं.

गायत्री साहू

Post a comment

 
Top