0
 



इंडोनेशिया की लीना बॉलीवुड की हीरोइन रानी मुखर्जी की ऐसी फैन है जिन्होंने अपने नाम के साथ मुखर्जी जोड़ दिया है । पहली बार जब उसने ' कुछ कुछ होता है ' देखी तो फ़िल्म में रानी की सादगी से प्रभावित हो गई । रानी की दीवानी बनी लीना मुखर्जी ने इंडोनेशिया में रानी मुखर्जी फैन क्लब भी चलाया ।
लीना इंडोनेशिया में पैदा हुई है पर उन्हें भारतीय संस्कृति बहुत लुभावनी लगती है । वह इंडोनेशिया में भारतीय संस्कृति का खूब प्रचार करती हैं ।
लीना हर तीसरे चौथे महीने में इंडोनेशिया से इंडिया आकर भारतीय कपड़े, ज्वेलरी, घरेलू सामान इत्यादि वस्तुओं को इंडोनेशिया की जनता तक पहुँचाती है साथ वह अपनी हर यात्रा में वहाँ के लोगों को भी भारत भ्रमण के लिए लाती है जिससे भारतीय टूरिज़म को भी बढ़ावा मिलता है । 
वैसे लीना भारतीय सिनेमा की बहुत बड़ी प्रशंसक है । अपनी हर यात्रा में वह मुम्बई आकर बॉलीवुड के फ़िल्म और टीवी कलाकारों से मुलाकात करती है । 
वह बताती है कि शाहरूख खान, सैफ अली खान, आमिर खान, करीना, काजोल, रानी मुखर्जी आदि कई फिल्मी सितारों से मुलाकात करने में बड़ी मशक्कत करनी पड़ी क्योंकि उनके सेक्रेटरी के अलावा गार्ड्स और चौकीदार को मनाना आसान काम नहीं होता । 
 बॉलीवुड प्रेम की दीवानी लीना की सलमान खान से मिलने की बड़ी तमन्ना है साथ ही किसी फिल्म में उनके साथ स्क्रीन शेयर करने की दिली ख्वाहिश रखती है ।  वह हिंदी गाने भी गाती है और उन्हें हिंदी फिल्मों में काम करने की इच्छा है ।
ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि  हमारी भारतीय परंपरा जिसे हम भारतीय स्वीकार नहीं कर पाते ऐसे में इंडोनेशिया से आई लीना भारतीय परंपरा को अपनाती भी है और अपने देश में प्रचार भी करती है ताकि भारतीय संस्कृति उन तक पहुंचे । संगीत और टेलीविजन के माध्यम से इस प्रचार कार्य को वो आगे लेकर जा रही है ।
लीना मुखर्जी इंडोनेशिया में भारत की छवि बनकर उभर रही है ।

- गायत्री साहू

Post a comment

 
Top