0


नए वर्ष के आरंभ में सुपरस्टार अक्षय कुमार और निर्माता निर्देशक करण जौहर एक बार फिर साथ साथ काम कर रहे हैं । जी हाँ फ़िल्म ' ब्रदर्स ' के बाद अक्षय को लेकर धर्मा प्रोडक्शन ने ऐतिहासिक हिंदी फिल्म ' केसरी ' की शूटिंग आज से शुरू हो  चुकी है । यह फ़िल्म सारागढ़ी की लड़ाई पर आधारित होगी और होली 2019 में रिलीज़ होगी ।

12 सितंबर 1897 को ब्रितानी ( ब्रिटिश भारतीय सेना ) और अफगान ओरकजई जनजातियों के बीच तिराह ( उत्तर पश्चिम फ्रंटियर प्रान्त , जो वर्तमान में पाकिस्तान में है ) में घमासान युद्ध हुआ था । 

ब्रितानी भारतीय सैन्य दल में 36 सिखों ( सिख पलटन की चौथी बटालियन ) के 21 सिख थे जिन पर 10,000 अफगानों ने हमला कर दिया था । सिखों का नेतृत्व कर रहे हवालदार ईशर सिंह ने मरते दम तक लड़ने का निर्णय लिया था । यह सैन्य इतिहास में एक महान अंत वाला युद्ध माना जाता है और सिख सैन्य कर्मियों द्वारा इस युद्ध की याद में 12 सितंबर को सारागढ़ी दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

बॉलीवुड में माना जा रहा है कि केसरी में एक्शन सीन बड़े भव्य पैमाने पर फिल्माया जाएगा । 

फ़िल्म का निर्देशन  डायरेक्टर अनुराग सिंह कर रहे हैं ।

अनुराग पंजाबी सिनेमा के हिट मेकर हैं , उनकी पंजाबी हार्टथ्रोब दिलजीत दोसांज के साथ जट्ट एंड जूलिएट 1 और पार्ट 2 , सुपर सिंह , डिस्को सिंह ने सफलता के झंडे गाड़े हैं ।

हिंदी में निर्देशित शाहिद कपूर और रानी मुखर्जी स्टारर ' दिल बोले हड़िप्पा ' और रक़ीब बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं कर पायी थी ।

अनुराग सिंह पहली बार अक्षय कुमार को स्वतंत्र रूप से डायरेक्ट करेंगे । 

इससे पहले भी वह निर्देशक राज कंवर के सहायक रहकर सुपरहिट फिल्म ' अंदाज़ ' और ' हमको दीवाना कर गए ' में अक्षय संग काम कर चुके हैं । 

 इसी महीने अक्षय कुमार की पैडमैन भी रिलीज हो रही है जिसका प्रमोशन भी वह जोर शोर से कर रहे हैं ।

 --- संतोष साहू

Post a comment

 
Top