0

  भृंगराज एक औषधि है जिसको एक्‍लिप्‍टा एल्‍बा नाम से भी पुकारते हैं। आयुर्वेद में इसे 'रसायन' माना जाता है। इसमें ऊर्जावान बनाने और उम्र के असर को कम करने के गुण होते हैं। देखा जाए तो बालों की देखभाल के लिए यह सबसे उत्‍तम औषधि है। इसके साथ ही यह बालों का झड़ना रोकने और बालों को घना बनाने में भी यह बेहद उपयोगी होता है। इसके इसी गुण के कारण हर हेयरकेयर उत्‍पाद में यह जरूर इस्‍तेमाल किया जाता है। भृंगराज ऑयल आपको बाजार में कई ब्रांड के नाम से मिल जाएगा लेकिन अगर आप चाहें तो इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं। पर इसके लिये या तो आपको भृंगराज की पत्‍तियां चाहिये या फिर उसका पावडर।


   भृंगराज तेल ना केवल बालों के लिये ही बल्‍कि स्‍किन के लिये भी काफी अच्‍छा माना जाता है। यह एक्‍जिमा की बीमारी में काफी लाभ पहुंचाता है। अगर आपको भी बालों से जुड़ी काफी समस्‍या हैं तो आप इस तेल का प्रयोग कुछ इस तरह से कर सकते हैं और लाभ ले सकते हैं। इस तेल का प्रभाव आपको काफी जल्‍दी देखने को मिल सकता है। आप इस तेल को रातभर लगाए ना रखें। इसे केवल कुछ घंटों के लिये लगाएं और आपको इसका बेस्‍ट रिजल्‍ट देखने को मिलेगा।
  इस तेल की मसाज से आपके बाल काफी तेजी से बढ़ सकते हैं क्‍योंकि यह बालों को पूरी तरह से पोषण देता है। यह सिर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है और सिर की खुजली को मिटाता है। इसलिये यह तेल आपके सिर की समस्‍या को दूर करने में काफी कामियाब साबित हो सकता है।
रूसी भृंगराज के तेल से नियमित मसाज करने से स्‍कैल्‍प पर संक्रमण नहीं होता। इससे डैंड्रफ दूर रहती है। इसका नियमित इस्‍तेमाल बालों को असमय सफेद होने से रोकता है और बालों का कुदरती रंग बरकरार रखता है।
बालों को मोटा करे क्‍या आपके पतले होते बाल आपको टेंशन में डाल रहे हैं। अगर हां, तो इनकी मसाज अच्‍छी तरह से भृंगराज के तेल से करें और बालों को मोटा करें।  रूखे बाल अगर आप इस तेल को शैंपू करने के कुछ घंटो पहले लगा लें। तो आपके बालों में काफी शाइन आ सकती है और बाल दिखने में रूखे भी नहीं लगेंगे।
     दो मुंहे बाल बालों के छोर जब अनहेल्‍दी हो जाते हैं, तब उनमें स्‍प्‍लिट इंड होना शुरु हो जाते हैं। ऐसे में यह तेल काफी काम आ सकता है और दो मुंहे बाल की समस्‍या को ठीक कर सकता है।ग्रे हेयर जब बाल असमय सफेद होना शुरु हो जाते हैं तब परेशानी काफी ज्‍यादा होने लगती है। भृंगराज तेल इस मामले में काफी अच्‍छा होता है और बालों को असमय सफेद होने से बचाता है।
    बालों को मजबूती दे बालों का टूटना एक आम समस्‍या है जिससे द‍ुनियाभर के लोग झेल रहे हैं। पर इस तेल को लगाने से आपके बाल काफी सुधर सकते हैं। बालों का टूटना बचाए भृंगराज तेल आपके बालों को बहुत पोषण देता है। इस तेल को लगाने से आपके सिर पर सर्कुलेशन होगा जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाएगा। बालों में शाइन लाए यह बालों में शाइन भरेगा और जड़ों को मजबूती दिलाएगा। तो अगर आप अपने बालों को धोने लगें तब उससे पहले बालों में यह तेल लगा लें।

Post a comment

 
Top