0
 
युवावस्था में चेहरे पर मुंहासे, पिंपल्स, एक्ने, छोटे-छोटे दाने निकलना एक आम बात है अधिकतर कील मुंहासे तैलीय त्वचा पर निकलते हैं! चेहरे से मुहांसे से बचने के लिए साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें, कील मुहासों से बचने के लिए अपने चेहरे को पूरी तरह साफाई रखें। चेहरे को साफ पानी से ही धोएं। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्‍खे हैं, जिनका प्रयोग कर इस समस्‍या से बचा जा सकता है।
दालचीनी : - तीन बडे चम्मच शहद और एक बडा चम्मच दालचीनि पाउडर मिलाकर लेप तैयार करे। सोने से पहले इस लेप को मुंहासे पर लगा ले और सुबह गुनगुने पानी से धो ले। ऐसा दो साप्ताह तक करणे से मुंहासे साफ हो जाएंगे।
संतरा :- कील मुहासे का उपचार करना है और धब्बे भी मिटाना है तो संतरे के छिलके का उपयोग करे। इस को पीस के चेहरे पर लगाते रहिए।
कपूर :- कपूर को नारियल तेल के साथ मिलाकर मुँहासे के निशान पर दिन में २ बार लगाएँ और लगभग १० मिनट बाद धो लें, यह कील मुहाँसों का रामबाण इलाज है। इससे दो दिन में ही मुँहासे समाप्त हो जाते है।
पुदीना :- यदि चेहरे पर दाग, मुंहासे से बिगड़ गया हो तो रोजाना पुदीने का पेस्ट का लेप करें एक माह तक, चेहरा सुंदर हो जायेगा।
चंदन :- चंदन की लकडी को गुलाब जल में घीसकर लेप तैयार कर ले। प्रभावित स्थान पर लगाए और २०-३०  मिनट बाद हलके गुनगुने पानी से धो ले।

Post a comment

 
Top