0
मुंबई। उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (यूएसएफबीएल) ने अपनी नई शाखा की शुरूआत वसई पालघर, महाराष्ट्र में कर दी है। इस नई शाखा के खुलने के बाद अब बैंक की 73 शाखाएं महाराष्ट्र राज्य में और 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल मिलाकर 879 हो गई है।
इस नई शाखा के खुलने के अवसर पर बोलते हुए उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के एमडी और सीईओ गोविंद सिंह ने कहा, “वसई काफी लंबे समय से मछली उद्योग के साथ-साथ कृषि उत्पादों के होलसेल निर्यात का केंद्र रही है। इसके अलावा यहां पारंपरिक उदयोगों जैसे सिल्क और काटन के हैंडलूम बुनाई और नमक उत्पाद की ईकाइयां भी तेजी से फल-फूल रही हैं। इस व्यावसायिक और रिटेल वाले वसई क्षेत्र को एक विश्वसनीय आर्थिक साझेदार की जरूरत थी। ऐसे समय पर इस नए बैंकिंग आउटलेट के खुलने के बाद स्थानीय समुदाय के लोगों में न सिर्फ कारोबार करने की इच्छा जागृत होगी बल्कि उनके अंदर आर्थिक तौर पर एक तरह का आत्मविश्वास भी पैदा होगा। इसके अलावा, यहां बढ़ रहे रोजगार के अवसरों को भी बढ़ावा देने का अवसर इस नई शाखा के खुलने से हो जाएगा।"   
वसई के उन्नतिशील व्यावसायिक समुदाय और यहां के स्थानीय लोगों को भी बैंक तमाम तरह के आर्थिक उत्पाद और सेवाएं जैसे सेविंग्स और करंट एकाउंट्स, फिक्स्ड डिपाजिट और रिकरिंग डिपाजिट सुविधा मुहैया कराने में सक्षम है। अपने ग्राहकों के उम्मीदों को पूरा करने के लिए बैंक ने कई तरह के लोन उत्पादों की सुविधाएं भी प्रदान की हैं जिनमें हाउसिंग लोन, बिजनेस लोन और संपत्ति के एवज में लोन की व्यवस्था है।
अपने बैंकिंग आउटलेट इंफ्रास्ट्रक्चर, डिजिटल बैंकिंग क्षमताओं और एटीएम नेटवर्क के माध्यम से बैंक एक समेकित ग्राहक सेवा प्रदान करती है। एटीएम की सुविधा के अलावा, बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) और काल सेंटर की व्यवस्था भी कर रखी है।
उत्कर्ष एसएफबीएल ने एक खास तरह के सामाजिक वर्ग के लोगों के अलावा, उन लोगों के लिए भी अपनी सुविधाएं शुरू की हैं जिन वर्गों को अभी तक पूरी तरह से बैंकिंग सुविधा नहीं प्राप्त हुई है या बैंकिंग सेवाओं से पूरी तरह अछूते रहे हैं। ऐसे लोगों को लाभ पहुंचाने की दृष्टि से बैंक ने माइक्रो बैंकिंग लोन (जेएलजी लोन), एमएसएमई लोन, हाउसिंग लोन और संपत्ति के एवज में लोन जैसी सुविधाओं की व्यवस्था की है। साथ ही, बैंक ने उन ग्राहकों के लिए अकाउंट खोलने की सुविधा भी प्रदान की है जो बैंक में नहीं आना चाहते, ऐसे ग्राहकों के लिए टैबलेट आधारित एप्लीकेशन वाले, डिजी आन-बोर्डिंग की सुविधा है।

Post a Comment

 
Top