0
वसई। पिछले दिनों पालघर जिले में नालासोपारा पूर्व के अम्बावाड़ी स्थित शादी डॉट कॉम हॉल को वसई विरार महानगर पालिका और पुलिस बल द्वारा ध्वस्त कर दिया गया। उसी परिसर में भगवान जगन्नाथ का पूजाकक्ष भी था जहाँ पर प्रतिदिन भगवान की पूजा अर्चना व भजन कीर्तन आयोजित होता था और भंडारा (महाप्रसाद) वितरण भी किया जाता था। इस्कॉन से जुड़े कृष्ण भक्त पुजारी मधुमंगल दास यहां नित्य पूजा पाठ करते थे। शादी डॉट कॉम हॉल के संचालक प्रदीप सिंह है और उसने इस परिसर को भक्तिमय बनाने के लिए जगन्नाथ प्रभु के पूजा पाठ की व्यवस्था कराया था।
मिली जानकारी के अनुसार यह क्षेत्र विवादित था और कई वर्षों से जगह के मालिक प्रकाश नाइक और प्रदीप सिंह एक दूसरे पर कानूनी कार्यवाही कर रहे थे। मामला कोर्ट में भी लंबित था। अंततः एक दिन पुलिस प्रोटेक्शन के साथ वीवीएमसी ने इस जगह को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। 
मधु मंगलदास ने बताया कि तोड़क कार्यवाही करते हुए हमें पुलिस ने बिल्कुल समय नहीं दिया जिससे हमें अत्यधिक हानि हुई है। भक्तों से चंदा एवं दान इकट्ठा कर लाखों रुपये खर्च कर पूजाकक्ष का निर्माण किया गया था। दिनांक 26 सितम्बर 2023 को एकादशी के दिन जब भोग के बाद आरती कर रहे थे, उसी समय पुलिस बल अनेक आदमियों के साथ जे. सी. बी. द्वारा अचानक संपूर्ण शादी डॉट कॉम को देखते ही देखते ध्वस्त कर दिया। निवेदन करने पर भी भगवान का आभूषण, ड्रेस, श्रृंगार का सारा सामान, भंडारा का अनाज, बर्तन सहित ढेरों सामान को बरबाद कर दिया गया। हमने जैसे तैसे भगवान की मूर्ति को छतिग्रस्त होने से बचाया। भारत देश सनातन संस्कृति को मानने वाला देश है लेकिन पुलिसवालों के इस असभ्य रवैया ने मुझे बहुत आहत किया है।
तो वहीं पुलिसकर्मी कहते हैं कि हमने कोई अवैध कार्य नहीं किया है। हमने जो भी किया वो कानून के हद में रहकर किया।

Post a Comment

 
Top