Monday 23 January 2023

एंजल वन का तीसरी तिमाही में मजबूत प्रदर्शन


मुंबई। एंजल वन लिमिटेड ने 31 दिसंबर 2022 को समाप्त नौ महीनों और तिमाही के अन-ऑडिटेड समेकित वित्तीय परिणामों की घोषणा की है। कंपनी की समेकित कुल आय 2023 की दूसरी तिमाही के 7,459  मिलियन रुपये के मुकाबले तीसरी तिमाही में तिमाही आधार पर 1.9 % की वृद्धि के साथ 7,597 मिलियन रुपये हो गयी है। कंपनी की समेकित ईबीडीएटी 2023 की दूसरी तिमाही के 2,926 मिलियन रुपये के मुकाबले तीसरी तिमाही में 3,099 मिलियन रुपये हो गयी है, जो तिमाही आधार पर 5.9% की वृद्धि है। कंपनी का जारी परिचालन से समेकित कर पश्चात लाभ 2023 की दूसरी तिमाही के 2,136 मिलियन रुपये के मुकाबले तीसरी तिमाही में 2,280 मिलियन रुपये हो गया है, जो तिमाही आधार पर 6.8% की वृद्धि है।

2023 की तीसरी तिमाही में 1 मिलियन ग्राहकों को जोड़े जाने के साथ मजबूत सकल ग्राहक अधिग्रहण जारी रहा है। एंजल वन के कुल ग्राहकों की संख्‍या तिमाही के दौरान बढ़कर 12.5 मिलियन हुई। कंपनी के निदेशक मंडल ने 10 रुपये के अंकित मूल्य वाले प्रत्येक शेयर के लिए 9.60 रुपये प्रति शेयर के लाभांश की घोषणा की है। यह तीसरा अंतरिम लाभांश है, जो इस तिमाही में कुल कर बाद मुनाफे का 35% हिस्सा है।

एंजल वन के चेयरमैन एमडी दिनेश ठक्कर ने कहा, "भारत की मजबूत आर्थिक नीतियां इसे वैश्विक स्तर पर सबसे अच्छे निवेश स्थानों में से एक बनाती हैं। यह लगातार विकसित होने वाले विनियामक वातावरण के साथ मिलकर देश में उच्च खुदरा भागीदारी के लिए प्रेरक शक्ति रहा है। दिसंबर 22 तक कुल डीमैट की संख्या बढ़कर 108 मिलियन से अधिक होने के साथ ही भारत का पूंजी बाजार एक और उपलब्धि हासिल करने में सफल रहा है।

भारत की युवा जनसंख्या टेक्नोलॉजी को अपनाये जाने की मजबूत पक्षधर रही है और एंजल के डिजिटल उत्पाद और जुड़ाव उपकरण हमें उन्हें पूरा करने के लिए अच्छी स्थिति में रखते हैं। अपने सुपर एप के माध्यम से, हम उनकी धन सृजन यात्रा में दीर्घकालिक सहयोगी बनने का प्रयास करते हैं, और विस्तारित उत्पादों की श्रृंखला के माध्यम से उनकी सभी वित्तीय जरूरतों को पूरा करते हैं। मैं अपनी डिजिटल रणनीति के सकारात्मक परिणामों को देखकर खुश हूं, और मेरा दृढ़ विश्वास है कि हम इस बढ़ते बाजार की बड़ी हिस्सेदारी को हासिल करने के लिए सुदृढ़ स्थिति में हैं।

एंजल वन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण गंगाधर ने कहा, "हमारी लांभांश नीतियों को ध्यान में रखते हुए निदेशक मंडल ने परिचालन और वित्तीय आधार पर निरंतर वृद्धि की घोषणा की है। ऐसा करने वाली कुछं कंपनियों में एंजल भी शामिल है और हमने तिमाहियों के मुनाफे का 35% तीसरे अंतरिम लाभांश के रूप में वितरित करना जारी रखा है। कुल डीमैट खातों में हमारी बाजार हिस्सेदारी 11.6 फीसदी है और हम शेयरधारकों के लिए 12 फीसदी लाभांश का लक्ष्य हासिल करने में सफल रहे हैं।’’

एनएसई सक्रिय ग्राहकों में हिस्सेदारी के साथ हम शीर्ष 3 बड़े नई पीढ़ी के डिजिटल ब्रोकर्स के तौर पर मौजूद हैं। स्थिर ऑर्डर और राजस्व बाजार हिस्सेदारी के दम पर कंपनी ने अब तक का सबसे अधिक तिमाही एडीटीओ दर्ज किया है। एंजल देश में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाला सबसे बड़ा और पूरी तरह से डिजिटल स्टॉक ब्रोकर है।

तिमाही के दौरान, हमने अपने ग्राहकों के पहले बैच के लिए अपने सुपर एप के एंड्रॉएड संस्करण का विस्तार करना करना शुरू किया। एप ने 100% अपटाइम रिकॉर्ड किया, जिससे न केवल समग्र अनुभव में बढ़ोतरी हुई, बल्कि प्लेस्टोर की रेटिंग बेहतर हुई और एनपीएस भी बढ़ा।

हमने आईओएस, एंड्रॉइड और वेब प्लेटफॉर्म पर म्युचुअल फंड सेवाओं की स्थापना की। यह एप के ‘ट्रू सुपर एप’ में परिवर्तन की शुरुआत को चिन्हित करता है। हमारी बेहतर उत्पाद पेशकश और सर्वश्रेष्ठ ग्राहक अनुभव, एंजेल को हमारे ग्राहकों के लिए एक विश्वसनीय भागीदार बनाती हैं। मुझे विश्वास है कि हमारा एप ग्राहकों के लिए बेहतरीन अनुभव का केंद्र होगा और और उन्हें विभिन्न प्रकार की वित्तीय संपत्तियों में निवेश करने के लिए सबसे उपयुक्त लॉन्चपैड प्रदान करेगा।"

No comments:

Post a Comment