0

नवलकर मार्केट के पुनर्विकास के लिए एक माह में मिलेगी मंजूरी

जोगेश्वरी विधानसभा के विधायक रविन्द्र वायकर द्वारा उठाए गए मुद्दे पर शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने दिया भरोसा

भाई मिर्लेकर / मुंबई

शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने आश्वस्त किया कि जोगेश्वरी के नवलकर बाजार की पुनर्विकास योजना जो नगर निगम को भेजी गई है, उन्हें एक माह में स्वीकृत कर मंडी के पुनर्विकास के टेंडर जारी करने का उन्होंने आश्वासन दिया। तत्काल हटाए जाने का आश्वासन विधानसभा में विधायक रविन्द्र वायकर ध्यान की तलाश के माध्यम से उठाए गए सवालों का जवाब दिया। इसके साथ ही डी पी रोड पर स्थित पात्र गाला धारकों को मंडई के पुनर्विकास भवन में दुकान दिए जाने का भी आश्वासन उन्होने दिया।
जोगेश्वरी विधानसभा क्षेत्र में जोगेश्वरी पूर्व रेलवे स्टेशन के समीप मुंबई महानगरपालिका की नवलकर मंडई जो यहां का काफी पुराना बाजार है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका की मंडई के स्ट्रक्चरल एडवाइजर और टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी ने जो रिपोर्ट दी है उसके अनुसार बाजार को अत्यधिक खतरनाक बताया गया है और इसे 20 दिसंबर तक खाली करने के निर्देश जारी किये गए है। विधायक वायकर ने इस बाजार के पुनर्विकास के लिए तत्कालीन नगर आयुक्त के साथ संयुक्त बैठक भी की थी। मंडई में गेल धारकों के लिए अस्थाई संक्रमण शिविर बनाने के लिए नगर निगम वास्तुविशारद के साथ योजना बनाने का काम 1 दिसंबर से शुरू किया गया है।
वायकर का कहना है कि इस नवलकर विकास योजना को अब एक साल से अधिक हो गया है, लेकिन ऐसा लगता है कि दोषी अधिकारियों को जो मामले में लंबे समय तक चल रहे थे, उनका समर्थन किया जा रहा है। खुदरा बाजार के लिए आरक्षित इस जगह के मुख्य भवन के अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।
सदन में वायकर ने मांग की कि नवलकर बाजार का पुनर्विकास तेजी से किया जाना चाहिए, क्योंकि इस बाजार के पुनर्विकास में देरी के कारण स्थानीय लोगों के साथ-साथ गाला धारकों में गंभीर असंतोष फैल गया है।
वायकर के सवालो का जवाब देते हुए नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि 'मंडी के नाम पर आरक्षित भूमि को तत्काल मंडई के नाम पर करने के लिए राजस्व मंत्री से बैठक की जाएगी, साथ ही पुनर्विकास की योजनाओं को भी तैयार किया जाएगा। उक्त प्रस्ताव नगर निगम को भेज दिया गया है, जिसे एक महीने के भीतर मंजूरी मिल जाएगी। तत्पश्चात पुनर्विकास के टेंडर तुरंत निकाले जाएंगे और इस बाजार से संबंधित डी. पी. रोड पर स्थित पात्र गाला धारकों को पुनर्विकास के दौरान बाजार में दूकान दिए जाने का आश्वासन दिया।

Post a Comment

 
Top