0


मुम्बई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने एक बार कहा था, 'महाराष्ट्र नेक कार्यों के लिए समर्पित काम करने वालों का राज्य है।' मुंबई में समाज के ऐसे कई रचनात्मक व्यक्तियों को सम्मानित करने के लिए, महाराष्ट्राची गिरीशिखरे पुरस्कार का आयोजन हो रहा है। 26 दिसंबर 2021 को संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन के लिए ये प्रोग्राम महाराष्ट्र के डायमंड जुबली के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है।           

1 मई 1960 को कोंकण, पश्चिमी महाराष्ट्र, विदर्भ और मराठवाड़ा के एक बहुभाषी राज्य मराठी भाषी लोगों के रूप में महाराष्ट्र के गठन तक लगभग डेढ़ दशक तक महाराष्ट्र का एक बहुमुखी इतिहास रहा है। मुंबई के महत्वपूर्ण स्थलों में से एक, हुतात्मा चौक पर हुतात्मा स्मारक है, जिसे संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन के शहीदों की स्मृति में निर्मित किया गया था।

इस शानदार कार्यक्रम में शास्त्रीय और लोक कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया जाएगा। उसी अवसर पर अमोल पालेकर , सुनील गावस्कर, रोहिणी हट्टंगडी, भीमराव पांचाले, सुरेश वाडकर, उषा मंगेशकर, सिंदुताई सकपाल ,अनीता डोंगरे, आशा खाडिलकर, तेजस्वनी सावंत के अलावा कई अन्य हस्तियों को सम्मानित किया जाएगा। ये समारोह 26 दिसंबर 2021 को दोपहर 3 बजे से रात 10 बजे के बीच रंगशारदा नाट्यमंदिर, लीलावती अस्पताल के पास, बांद्रा (पश्चिम) में आयोजित किया जाएगा।

अवार्ड गैलरी द्वारा विशेष रूप से डिजाइन किया गया प्रतिष्ठित पुरस्कार महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल के हाथों से प्रदान किया जाएगा।

इस विशेष अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों की पचास प्रतिष्ठित हस्तियों को महाराष्ट्राची गिरिशिखरे अवार्ड प्रदान किया जाएगा। बता दें कि इन पचास हस्तियों में से बीस से अधिक को भारत सरकार द्वारा कई बड़े सिविलियन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

Post a Comment

 
Top