0

प्रयागराज। ग्लोबल वार्मिंग के वैश्विक खतरे को देखते हुए प्रयागराज के भाजपा युवा नेता एवं पर्यावरण प्रेमी इंद्रदेव शुक्ला उपाख्य राजू भैया ने अपनी टीम ग्रामवासियों के साथ मिलकर जोरों शोरों से वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत कर दी है। जिससे वह गांव-गांव में चर्चा का विषय बने हुए है। 

 इस संबंध में जब हमारे संवाददाता ने उनसे बातचीत की तब उन्होंने बताया कि बढ़ते प्रदूषण से बचने और खुली हवा में सांस लेने का एकमात्र उपाय है अपने-अपने परिसर को हराभरा कर दे। कोरोना संकट के दौरान हमने देखा है कि कैसे लोग ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए तरस रहे थे। यदि हम बड़ी संख्या में वृक्षारोपण करेंगे तो हमारी सांसो को ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत नही पड़ेगी और गांववासी सदैव स्वस्थ व निरोगी रहेंगे। हमने भाजपा की स्थानीय इकाई के साथ मिलकर गांव-गांव में समिति गठित की है और उन्ही के माध्यम से पूरे प्रयागराज में हम वृक्षारोपण कर गांव घर में हरियाली लाएंगे। बता दे कि वह घर-घर जाकर परिवार के प्रत्येक सदस्य को एक पौधा लफंगे के लिए प्रेरित कर रहे है और साथ ही वृक्षारोपण का महत्व भी बतला रहे है। उनके इस जागरूकता अभियान का सकारात्मक असर दिखाई दे रहा है। उनके इस अभिनव पहल का सभी राजनीतिक दल समेत सामाजिक संगठनों ने स्वागत किया है और उनकी भूरी-भूरी प्रशंसा की है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में भाजपा नेता राजू भैया ने प्रयागराज में योग अभ्यास का आयोजन किया। जिसमें स्थानीय लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए योग, आर्युवेद और वृक्षारोपण के महत्व को रेखांकित करते हुए निरोगी व स्वस्थ रहने का संदेश दिया। आगे उन्होंने कहा कि यदि हम सभी नियमित रूप से रोजाना योग करेंगे, आहार-विहार, संयम, मर्यादा में रहते हुए कार्य करेंगे और साथ ही अपने वातावरण को शुद्ध बनाये रखने हेतु वृक्षारोपण करेंगे तो निश्चित रूप से सैदव स्वस्थ रहेंगे। इस कार्यक्रम में सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, व्यायाम सहित योग के विभिन्न आसानो का अभ्यास किया गया।

संवाददाता - जितेंद्र शर्मा

Post a Comment

 
Top