0




मिस्टर लौरेंटिनो कॉर्टिजोस (पनामा के प्रेसिडेंट) के डेवलपमेन्ट एवं तरक्की के विज़न के उद्देश्य से एक डेलीगेशन, वहाँ के कॉमर्स एव इंडस्ट्रीज मिनिस्टर रामोन इ मार्टिनेज के नेतृत्व में 29 अक्टूबर को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में भारतीय प्रतिनिधियों से मुलाकात की। इस आयोजन के कन्वेनर एव कोऑर्डिनेटर प्रभाकर शरण (वाईस प्रेसिडेंट, इंडो लैटिन अमेरिका चैम्बर ऑफ कॉमर्स, पनामा, सेंट्रल अमेरिका) थे जो एक प्रतिष्ठित शिक्षाविद, एक्टर एवं निर्माता हैं।
'पनामा मीट्स इंडिया' नामक इस कार्यक्रम को पनामा के, भारत में आदरणीय अम्बेसडर रिकार्डो बेरना का सहयोग प्राप्त था। इस डेलीगेशन में रिचर्ड किलबोर्न (नेशनल इन्वेस्टमेंट निदेशक), मिनिस्टर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (रिपब्लिक ऑफ पनामा) और पंजाबी पनामानियाँ हरदीप भुल्लर (पनामा के मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में, मार्केटिंग इन्वेस्टमेंट एंड प्रोमोशन के निदेशक) शामिल थे।
कार्यक्रम की शुरुआत वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की सीनियर डायरेक्टर रूपा नाइक ने अतिथियों का स्वागत कर किया जिसके बाद राजकुमार शर्मा (आईएलएसी प्रेसिडेंट) द्वारा ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट पर एक खास प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया।
अपने विशेष भाषण में रिचर्ड किलबोर्न ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार के बदलते स्वरूप के बारे में बताया कि अब हर क्षेत्र के हर विभाग में आई टी का दखल हो चुका है, जिसकी वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार करना आसान हो गया है।
 हरदीप भुल्लर जो भारत अक्सर आते रहते हैं, उन्होंने कहा आज इंडिया इकोनॉमिक के लिहाज से काफी तरक्की पर है और इन बढ़ते फाइनेंसियल एवं बैंकिंग व्यवहार एवं आई टी की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापारिक तरक्की होगी।

Post a comment

 
Top