0

 दिशा क्या है, हर कोई कॉफी का प्याला नहीं है। यह अमूर्त विचारों को सफलता की कहानियों में बदलने की एक कला है। कई लोग इसे आरामदायक कक्षाओं में सीखने में कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन कुछ में जन्मजात प्रवृत्ति होती है। दिल्ली के 48 वर्षीय राजेश कुमार भारतीय फिल्म उद्योग में युवा और गतिशील फिल्म निर्देशकों में से एक हैं, जो एक अमूर्त विचार को जीवन देने का आकर्षण रखते हैं। एक सफल और गंभीर रूप से सफल फिल्म बनाना हर नवोदित निर्देशक के लिए एक सपना है और उसी भावना को लेकर राजेश कुमार मुंबई पहुंचे। यह निश्चित था कि सार को व्यापक सफलता की कहानियों में बदलने की उसकी सहज प्रवृत्तियाँ एक दिन पहचानी जाएगी। कॉमर्स डिग्री में स्नातक की उपाधि प्राप्त करते हुए, कुमार ने 2010 में अपने करियर की शुरुआत सहायक निर्देशक के रूप में की, अपने कौशल सेट को आगे बढ़ाने और क्षेत्र की मूल बातें जानने के लिए। 2013 में, उन्हें स्वतंत्र रूप से एक हिंदी फीचर फिल्म "प्यार में आइसा हो गया है" का निर्देशन करने का मौका मिला। फिल्म ने क्षेत्र के विशेषज्ञों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त की, विशेष रूप से यह दिशा है। जैसा कि वे कहते हैं, पहली फिल्म की सफलता ही निर्देशकों का भविष्य तय करेगी। अपने दृढ़ संकल्प में भावना और उच्च विश्वास रखते हुए, राजेश ने क्षेत्र में कड़ी मेहनत की और एक और हिंदी फीचर फिल्म "द फैक्ट" पर काम कर रहे हैं। द फैक्ट वास्तव में एक ड्रीम प्रोजेक्ट है और मैंने इस फिल्म में अपने सारे प्रयास किए हैं। मुझे यकीन है कि दर्शकों को फिल्म देखने की कहानी के रूप में देखने लायक होगी, फिल्म की सिनेमैटोग्राफी और निर्देशन बिल्कुल अलग और अनोखा है।
 राजेश कुमार ने कहा , यह कहते हुए कि वह एक डांस रियलिटी शो में भी काम कर रहा है, जो इस साल के अंत में पूरा हो जाएगा। अपने भविष्य की परियोजनाओं के बारे में, कुमार ने कहा कि उनके पास पाइपलाइन में कुछ फिल्में हैं, इसके अलावा नृत्य और गायन रियलिटी शो की दिशा भी है।
कुमार ने कहा कि एक फिल्म निर्देशक को फिल्म निर्माण के तकनीकी कौशल को जानने की जरूरत नहीं है। एक फिल्म निर्देशक को एक नेता, एक नेटवर्कर, एक प्रेरक, एक समस्या और सबसे ऊपर एक कहानी सुनाने वाला होना चाहिए।
निर्देशक को इतना सहज होना चाहिए कि वह कैमरे पर सही फुटेज कैप्चर करके एक मनोरम कहानी बता सके।

Post a Comment

 
Top